Nari Shakti Vandan Bill: लोकसभा से पास हुआ महिला आरक्षण बिल, विपक्ष में पड़े सिर्फ 2 वोट

Nari Shakti Vandan Bill: बुधवार को लोकसभा से महिला आरक्षण बिल पास हो गया. इस बिल के पक्ष में कुल 454 वोट मिले जबकि विपक्ष में वोट देने वालों की संख्या महज 2 है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

Nari Shakti Vandan Bill: बुधवार को लोकसभा से महिला आरक्षण बिल पास हो गया. इस बिल के पक्ष में कुल 454 वोट पड़े जबकि विपक्ष में वोट देने वालों की संख्या महज 2 है. यह वोटिंग नई संसद में पर्ची के जरिए कराई गई. बता दें कि इस बिल को केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पेश किया था. सोमवार को मोदी कैबिनेट की मीटिंग के बाद इस बिल को मंजूरी दी गई और फिर संसद के विशेष सत्र में इसे पेश कर दिया गया. 

कल यानी गुरुवार को यह बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा. राज्यसभा से पास होने के बाद राष्ट्रपति के हस्ताक्षर से यह बिल संविधान संशोधन के साथ अगले चुनावों से अमल में लिया जाने लगेगा. 

इस बिल के पास हो जाने से लोकसभा समेत सभी राज्यों की विधानसभा में महिला प्रतिनिधियों के लिए एक तिहाई यानी 33 फीसदी सीटें आरक्षित हो जाएंगी. इस प्रक्रिया से सदनों में महिलाओं की संख्या में इजाफा होगा और महिलाओं की आवाज को अधिक बल मिलेगा. 

बता दें कि इस बिल के समर्थन में विपक्ष के अधिकतर दल थे. हालांकि, उन्होंने किसी न किसी बात पर बिल पर टिप्पणियां भी की हैं. एआईएमआईएम प्रमुख असद्दुद्दीन ओवैसी ने इस बिल पर अपना विरोध जताया था. उन्होंने मुस्लिम महलाओं के आरक्षण के लिए अलग से प्रावधान की बात कही थी. 

calender
20 September 2023, 07:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो