Electoral Bonds को लेकर नई जानकारी का खुलासा, Megha इंजीनियरिंग को मिले 5 प्रोजेक्ट्स

Electoral Bonds News: इलेक्टोरल बॉन्ड डोनर नंबर-2 यानी मेघा इंजीनियरिंग को लेककर चुनावी बॉन्ड का खुलासा हुआ है. इससे 5 बड़े प्रोजेक्ट्स मिले हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Megha Engineering: देश में कुछ दिनों बाद ही लोकसभा चुनाव होने वाल है. चुनाव से पहले चुनावी बॉन्ड का मुद्दा चर्चा में बना हुआ है. इसको लेकर लगातार नई-नई जानकारी सामने आ रही है. अब इलेक्टोरल बॉन्ड डोनर नंबर-2 यानी मेघा इंजीनियरिंग को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार मेघा इंजीनियरिंग को साल 2019 से 2023 के बीच 5 बड़े प्रोजेक्ट्स मिले हैं. ज्यादातर बॉन्ड्स को प्रोजेक्ट्स मिलने से पहले या बाद में खरीदा गया है. रिपोर्ट में बताया गया कि मेघा से अधिकतर को भारतीय जनता पार्टी ने ही इनकैश कराया है.

584 करोड़ बीजेपी ने कराए इनकैश

रिपोर्ट के मुताबिक मेघा इंजीनियरिंग की 966 करोड़ रुपये की कुल चुनावी बॉन्ड में से सबसे अधिक 584 करोड़ रुपये बीजेपी ने इनकैश कराए हैं. तेलंगाना की बीआरएस पार्टी ने MEIL की ओर से खरीदे गए 195 करोड़ रुपये के बॉन्ड को इनकैश कराया है. वहीं डीएमके ने 85 करोड़ रुपये बॉन्ड इनकैश कराए. इनके अलावा MEIL की ओर से खरीदे गए चुनावी बॉन्ड्स को वाईएसआर कांग्रेस, तेलुगु देशम पार्टी, कांग्रेस, जनता दल, जनता दल और जनसेना पार्टी ने भी इनकैश कराया है.

MEIL को कब मिला कॉन्ट्रैक्ट

MEIL को मई 2023 में मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण से 14,400 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला था. एक महीने पहले कॉन्ट्रैक्ट ने 140 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड खरीदे थे, जिनमें से बीजेपी ने 115 इनकैश कराए. सितंबर के आखिर में मंगोलिया रिफाइनरी प्रोजेक्ट का 648 मिलियन का कॉन्ट्रैक्ट मिला.

फिर अक्टूबर 2022 में MEIL को एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी से करीब 3200 करोड़ रुपये के दो कॉन्ट्रैक्ट मिले. ये हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और राजस्थान सरकार के बीच ज्वाइंट वेंचर है. इस महीने ही MEIL ने 10 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड खरीदे, जिसमें 8 को बीजेपी ने इनकैश कराया.

calender
31 March 2024, 11:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो