One Nation One Election: क्या साल 2024 में एक साथ होंगे लोकसभा और विधानसभा चुनाव? लॉ कमीशन ने किया साफ

One Nation One Election: 2024 में लोकसभा और विधानसभा का चुनाव अब ज्यादा दूर नहीं, इसको लेकर देशभर में चर्चाएं शुरू हो गई है. सुत्रों के मुताबिक खबर सामने आई है कि तमाम चर्चाओं के बाद विधि आयोग इस नतीजे पर पहुंच रहा है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

One Nation One Election: 2024 में लोकसभा और विधानसभा का चुनाव अब ज्यादा दूर नहीं, इसको लेकर देशभर में चर्चाएं शुरू हो गई है. सुत्रों के मुताबिक खबर सामने आई है कि तमाम चर्चाओं के बाद विधि आयोग इस नतीजे पर पहुंच रहा है कि 2024 में वन नेशन वन इलेक्शन को लागू किया जाना मुश्किल होगा या फिर ऐसा मान लीजिए कि अगले साल 2024 में एक साथ लोकसभा और विधानसभा और विधानसभा का चुनाव नहीं होंगे. 

पॉक्सो कानून के तहक शारिरिक संबंधों के लिए सहमती की उम्र पर लॉ कमीशन के कानून मंत्रालय को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस रिपोर्ट में कहा कि 16 से 18 की आयु के किशोरों की ओर से मौन स्वीकृति से जुड़े मामलों में स्थिति को सुधारने के लिए संशोधनों की आवश्यकता है. 

इस नियम के अनुसार, अगर शारीरिक संबंध के लिए सहमति की उम्र कम करने से बाल विवाह और बाल तस्करी के खिलाफ लड़ाई पर सीधा और नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इतना ही नहीं, कमीशन ने 16 से 18 साल की आयु के किशोरों की मौन स्वीकृति से जुड़े पॉक्सो मामलों में सजा के लिए न्यायिक विवेक लागू करने का सलाह भी दिया है.

आयोग ने अदालतों को उन मामलों में सतर्कता बरतने की सलाह दी जहां यह पाया जाए कि किशोरावस्था के प्रेम को नियंत्रित नहीं किया जा सकता और इसका आपराधिक इरादा नहीं रहा होगा. विधि आयोग ने कहा कि पॉक्सो अधिनियम के तहत शारीरिक संबंध के लिए सहमति की मौजूदा आयू के साथ फेरबदल करना ठीक नहीं है.

calender
29 September 2023, 06:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो