Parliament: सदन में हंगामे के बीच तीन विधेयक पेश, विधायी कामकाज निपटाने में जुटी सरकार

Monsoon Session 2023: लोकसभा में भारी हंगामे के बीच सोमवार को सरकार ने तीन विधेयक पेश किए हैं. जबकि डीएनए प्रौद्योगिकी विनियमन बिल को वापस लिया गया.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Parliament Monsoon Session 2023: मानसून सत्र की शुरूआत से ही सदन में मणिपुर मुद्दे को लेकर गतिरोध जारी है. मानसून सत्र के तीसरे दिन सोमवार को भी मणिपुर को लेकर सदन में भारी हंगामा हुआ. संसद में जारी गतिरोध के बीच सरकार ने विधायी कामकाज को निपटाने का कार्य शुरू कर दिया है. इस कड़ी में सरकार ने 24 जुलाई को लोकसभा में भारी हंगामे के बीच तीन बिल पेश किए हैं और डीएनए प्रौद्योगिकी विनियमन बिल को वापस लिया है. 

माना जा रहा है कि सरकार इस सप्ताह से संसद में जरूरी बिलों को पारित कराने का सिलसिला शुरू कर सकती है. मानूसत्र सत्र शुरू होने के बाद से सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल रही है. विपक्ष लगातार सरकार से मणिपुर मुद्दे पर चर्चा करने की मांग कर रहा है. इसे लेकर सदन के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में भारी हंगामा हो रहा है. 

विपक्ष के हंगामे के बीच सोमवार को करीब आधे घंटे तक प्रश्नकाल चला. इसके बाद सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने डीएनए प्रौद्योगिकी विनियमन बिल वापस लिया. इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राष्ट्रीय नर्सिंग और प्रसूती विद्या आयोग विधेयक और राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक पेश किया. जबकि केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार ने संविधान अनुसूचित जातियां आदेश संशोधन विधेयक पेश किया.

डीएनए विधेयक पर समीक्षा करेगी सरकार

दरअसल, डीएनए विधेयक पर संसदीय पैनल ने सरकार को पीड़ितों, अपराधियों, संदिग्धों, विचाराधीन कैदियों, लापता और अज्ञात व्यक्तियों की अलग-अलग श्रेणी बनाने और उसी के अनुरूप डीएनए जांच, आंखों की पुतली और अंगुलियों के निशान लेने संबंधी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए थे. जानकारी के मुताबिक, अब सरकार इस विधेयक पर विस्तृत समीक्षा करने के बाद ही संसद में पेश करेगी.

calender
25 July 2023, 08:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो