Mizoram Meiteis: मैतई समुदाय के लोगों को मिलेगी सुरक्षा, मिजोरम से कराया जाएगा एयरलिफ्ट

Meities News: मिजोरम में रह रहे मैतई समुदाय के लोगों को लेकर राज्य सरकार बड़ा फैसला ले सकती है. मिजोरम में बसे मैतई समुदाय के लोगों को एयरलिफ्ट कराए जाने पर विचार किया जा रहा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • मामले में अब तक 6 मुख्य आरोपियों की हो चुकी है गिरफ्तारी

Manipur Government: मणिपुर में मैतई और कूकी समुदायों के बीच पिछले कई महीनों से विवाद चल रहा है. इन सबके बीच मिजोरम में बसे मैतई समुदाय के लोगों की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. मिजोरम सरकार राज्य में बसे मैतई समुदाय के लोगों को एयरलिफ्ट कराने की योजना बना रही है.

मणिपुर के मैतई और कूकी समुदायों में चल रहे विवाद के बीच मिजोरम में बसे मैतई समुदाय के लोगों को एयरलिफ्ट कराए जाने की योजना बनाई जा रही है. एक पूर्व-उग्रवादी संगठन ने मैतई लोगों को उनकी सिक्योरिटी को लेकर राज्य छोड़ने को कहा था, जिसके बाद मणिपुर सरकार इन लोगों को वहां से एयरलिफ्ट कराने पर विचार कर रही है. पिछले दिनों मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराने के शर्मनाक मामले की पूरे देश में आलोचना हो रही है. इसी बर्बरता को लेकर मिजोरम के लोग बहुत गुस्से में हैं. वीडियो में जो महिलाएं दिख रही हैं वो कूकी समुदाय से हैं. इस मामले में अब तक 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

स्पेशल एटीआर फ्लाइट्स भेजी जाएंगी 

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, आइजावल-इंफाल और आइजावल-सिलचर के बीच स्पेशल एटीआर फ्लाइट्स से लोगों को मिजोरम से निकाला जा सकता है. दूसरी तरफ मिजोरम सरकार ने राज्य में रहने वाले मैतई समुदाय के लोगों को उनकी सिक्योरिटी का आश्वासन दिया और साथ ही यह भी कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दिया जाए.

दो महिलाओं को वीडियो आने पर बढ़ा बवाल

पिछले कुछ महीनों से मैतई और कूकी समुदायों के बीच विवाद चल रहा है. लेकिन इसी बीच दो महिलाओं के साथ बर्बरता के वीडियो ने पूरे देश को झंकझोर कर रख दिया. वीडियो में पुरुषों का एक समूह दो महिलाओं को बिना कपड़ों के परेड करवाता नज़र आ रहा था. बताया गया कि यह वीडियो 4 मई का है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक ने इस घटना पर दुख जताया और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी बात कही. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए वीडियो में दिख रहे 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

calender
23 July 2023, 12:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो