PM मोदी ने G20 कृषि मंत्रियों की बैठक को किया संबोधित, कहा- प्राथमिक क्षेत्रों पर हो रहा मंथन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20 की कृषि बैठक को संबोधित करते हुए दुनिया भर में वैश्विक खाद्य सुरक्षा की समस्या को हल करने की अपील की। पीएम मोदी ने हैदराबाद में G20 के कृषि मंत्रियों मंत्रियों की बैठक में कहा कि मैं आपसे वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए सामूहिक कार्रवाई करने के तरीके पर विचार विमर्श करने का आग्रह किया

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20 कृषि मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, "कृषि मानव सभ्यता का केंद्र है, इसलिए कृषि मंत्री के रूप में आपका कार्य केवल अर्थव्यवस्था के एक क्षेत्र को संभालने का नहीं है। आपका कंधे पर मानवता के भविष्य की एक बड़ी जिम्मेदारी है। विश्व स्तर पर कृषि 2.5 बिलियन से अधिक लोगों के लिए आजीविका प्रदान करती है"।

G20 कृषि मंत्रियों की बैठक के लिए एक वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,  "ग्लोबल साउथ में कृषि सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 30% और 60% से अधिक नौकरियों के लिए जिम्मेदार है। लेकिन आज इस क्षेत्र को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, जलवायु परिवर्तन, आदि। विशेष रूप से इन चुनौतियों को ग्लोबल साउथ द्वारा सबसे अधिक महसूस किया जाता है"।

पीएम मोदी ने कहा, "आज, इस क्षेत्र को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है - आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, जलवायु परिवर्तन, आदि। विशेष रूप से, इन चुनौतियों को ग्लोबल साउथ द्वारा सबसे अधिक महसूस किया जाता है। कृषि क्षेत्र में भारत की नीति बैक टू बेसिक्स और मार्च टू फ्यूचर का मिश्रण है। हम प्राकृतिक खेती के साथ-साथ प्रौद्योगिकी आधारित खेती को भी बढ़ावा दे रहे हैं। पूरे भारत में किसान प्राकृतिक खेती कर रहे हैं; वे सिंथेटिक उर्वरकों या कीटनाशकों का उपयोग नहीं कर रहे हैं। उनका ध्यान धरती माता का कायाकल्प करने पर है।

उन्होंने आगे कहा, "वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। बाजरा, सुपर फूड्स, न केवल उपभोग करने के लिए स्वस्थ हैं बल्कि वे कम पानी का उपयोग करके, कम उर्वरकों की आवश्यकता और अधिक कीट-प्रतिरोधी होने के कारण हमारे किसानों की आय बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

दुनिया के विभिन्न हिस्सों की पारंपरिक प्रथाएं हमें पुनर्योजी कृषि के विकल्प विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। हमें अपने किसानों को नवाचार और डिजिटल प्रौद्योगिकी के साथ सशक्त बनाने की जरूरत है। हमें ग्लोबल साउथ में छोटे और सीमांत किसानों के लिए भी समाधान किफायती बनाने चाहिए। कृषि और भोजन की बर्बादी को कम करने और इसके बजाय कचरे से संपत्ति बनाने में निवेश करने की भी तत्काल आवश्यकता है।
 

calender
16 June 2023, 11:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो