पीएम मोदी ने नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर कई वैज्ञानिक परिजनाओं की रखी आधारशिला

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवसके मौके पर आयोजित कार्यक्रम को पीएम मोदी ने संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि “मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकता जब अटल जी ने भारत के सफल परमाणु परीक्षण की घोषणा की थी”, तब “भारत ने न केवल अपने वैज्ञानिक सामर्थ्य को साबित किया था बल्कि भारत के वैश्विक कद को भी ऊंचाई दी थी”।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

National Technology Day 2023 : गुरुवार 11 मई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल टेक्नोलॉजी डे 2023 के अवसर पर दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने वैज्ञानिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही उनहोंने स्मारक डाक टिकट व सिक्का भी जारी किया।

आज का यह कार्यक्रम राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के 25वें वर्ष के समारोह के प्रारंभ का प्रतीक होगा। जिसका आयोजन 11 से 14 मई तक किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने शिरकत की। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम को संबोधित भी किया।

पीएम मोदी का संबोधन

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवसके मौके पर आयोजित कार्यक्रम को पीएम मोदी ने संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि “मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकता जब अटल जी ने भारत के सफल परमाणु परीक्षण की घोषणा की थी”, तब “भारत ने न केवल अपने वैज्ञानिक सामर्थ्य को साबित किया था बल्कि भारत के वैश्विक कद को भी ऊंचाई दी थी”। उन्होंने आगे कहा कि भारत, Technology को अपना दबदबा कायम करने का माध्यम नहीं मानता बल्कि देश की प्रगति को गति देने का एक Tool मानता है”।

2014 के बाद साइंस और प्रौद्योगिकी पर ध्यान दिया गया-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “वर्ष 2014 के बाद से भारत ने जिस तरह से साइंस और प्रौद्योगिकी पर जोर दिया है वह बड़े बदलावों का कारण बना है”। पीएम मोदी ने कहा “हमने जो स्टार्टअप इंडिया और डिजिटल इंडिया अभियान शुरु किया, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाई उससे भी प्रौद्योगिक क्षेत्र भारत को और सफलता मिली है। पीएम मोदी ने कहा “आज भारत हर उस दिशा में आगे बढ़ रहा है जो एक Tech Leader Country के लिए जरूरी होता है”।

इन परियोजनाओं की रखी गई आधारशिला

पीएम मोदी ने गुरुवार को आयोजित कार्यक्र में कई वैज्ञानिक परियोजनाओं की ओडिशा; और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुंबई का प्लेटिनम जुबली ब्लॉक, लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी-इंडिया और हिंगोली; होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर शामिल हैँ।

calender
11 May 2023, 03:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो