पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में घोषणाओं के आधार पर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

PM Modi Review Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर उनके द्वारा घोषित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए मंगलवार को एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. 

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में घोषणाओं के आधार पर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

PM Modi Review Meeting: मंगलवार (10 अक्टूबर) को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर उनके द्वारा घोषित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. 

महिलाओं के लिए कल्याण परियोजनाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ पीएम मोदी ने 2 करोड़ लखपति 'दीदी' बनाने की घोषणा की थी, जो स्वयं सहायता समूहों (SHG) या आंगनबाड़ियों में शामिल 2 करोड़ महिलाओं को लखपति बना रही है. 15,000 महिला एसएचजी को सशक्त बना रही है. इस बैठक के दौरान उन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजनाबद्ध विभिन्न आजीविका हस्तक्षेपों का जायजा लिया.

पीएम मोदी को इसे लागू करने की योजनाओं की जानकारी दी गई, जिसमें महिला एसएचजी के प्रशिक्षण से लेकर निगरानी गतिविधि तक शामिल है. प्रधानमंत्री ने सस्ती दवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए भारत में जन औषधि स्टोरों की संख्या वर्तमान में 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की भी बात कही थी. मंगलवार की बैठक में पीएम मोदी ने इस विस्तार की क्रियान्वयन रणनीति की समीक्षा की.

 इस महीने की शुरुआत में पीएम मोदी ने गरीबों और मध्यम वर्ग के आवास के लिए किफायती ऋण सुनिश्चित करने सहित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए एक और बैठक की अध्यक्षता की.इसके साथ ही अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने घरों के लिए सौर ऊर्जा सुनिश्चित करने का भी जिक्र किया और बैठक में योजना को क्रियान्वित करने की तैयारियों की समीक्षा की.

बता दे कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त को घोषणा की थी कि सरकार एक नई योजना लेकर आ रही है जिससे शहरों में किराए के मकानों में रहने वाले परिवारों को फायदा होगा.

calender
10 October 2023, 08:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो