Narendra Modi: पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर की बात, जानिए किन अहम मुद्दो पर हुई बातचीत

Narendra Modi News:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जनवरी सोमवार को रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Narendra Modi News:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जनवरी सोमवार को रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई. पीएम मोदी ने अपने अधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर ट्वीट कर बताया जानकारी साझा की है. 

इस दौरान पीएम मोदी ने भारत और रुस के विशेष रणनीतिक साझेदारी को लेकर चर्चा की. साथ ही आने वाले समय को लेकर रोडमैप तैयार करने पर समहति बनी. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे बीच विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की गई. जिसमें रूस को मिली ब्रिक्स की अध्यक्षता भी शामिल है. 

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "राष्ट्रपति पुतिन से अच्छी बातचीत हुई. हमने अपनी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी में विभिन्न सकारात्मक विकासों पर चर्चा की और भविष्य की पहल के लिए एक रोडमैप तैयार करने पर सहमति व्यक्त की. हमने ब्रिक्स की रूस की अध्यक्षता सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी उपयोगी विचारों का आदान-प्रदान किया."


ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इस बार रूस में आयोजिक किया जाएगा. ब्रिक्स समूह पांच देश- ब्राजील रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. माना जाता है कि यह दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है. पहले यह ब्रिक सहूम हुआ करता लेकिन 2010 में दक्षिण अफ्रीका के इस समूह में शामिल होने पर यह BRICS हो गया.

calender
15 January 2024, 08:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो