Prashant Kishor: 'मुझे नहीं पता कि उन्हें कौन सलाह देता है', राहुल गांधी की न्याय यात्रा पर बोले प्रशांत किशोर

Prashant Kishor: प्रशांत किशोर 'जन सुराज' के बैनर तले पूरे बिहार में पद यात्रा निकाल रहे हैं. उम्मीद है कि वह 2022 में एक अभियान के रूप में शुरू हुए जन सुराज को एक राजनीतिक दल में बदलने की घोषणा करेंगे.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Prashant Kishor On Rahul Gandhi Nyay Yatra: मशहूर राजनीतिक रणनीतिकार से कार्यकर्ता बने प्रशांत किशोर ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समय को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सलाहकारों को जमकर लताड़ा है. इंडिया टुडे के साथ एक साक्षात्कार में अपने रणनीतिक कौशल और कई सफल राजनीतिक अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रशांत किशोर ने 2024 के लोकसभा चुनावों से कुछ महीने पहले यात्रा शुरू करने के गांधी के फैसले पर निराशा व्यक्त की है. उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि इस तरह के प्रयास के लिए समय ठीक नहीं लग रहा है. प्रशांत किशोर ने कहा, जो भी उन्हें सलाह दे रहा है वह एक घटिया सलाह. चुनाव से ठीक पहले पार्टी मुख्यालय छोड़ यात्रा पर जाने का सबसे खराब सलाह हो सकता है.

प्रशांत किशोर ने आगे कहा कि यह यात्रा बहुत पहले आयोजित की जानी चाहिए थी, संभवतः चुनाव से छह महीने से एक साल पहले. उन्होंने रणनीतिक सहयोगियों से मिलने, संसाधन जुटाने, उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने और दैनिक चुनौतियों का समाधान करने पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व पर जोर दिया.

'मुझे नहीं पता कि उन्हें कौन सलाह देता है'

इंटरव्यू के दौरान प्रशांत किशोर ने कहा, “जब पार्टी मुख्यालय में आपकी ज़रूरत होती है, तो आप फ़ील्ड में होते हैं. जब आपको मैदान में रहने की जरूरत थी तब आप दिल्ली में बैठे थे. मुझे नहीं पता कि उन्हें कौन सलाह देता है. बता दें कि 14 जनवरी को देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर से शुरू हुई 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 67 दिनों में 6,713 किमी की दूरी तय करेगी, जो 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी.

एक सलाहकार की दृष्टिकोण से अपनी अविश्वसनीयता व्यक्त करते हुए प्रशांत किशोर ने बिहार में एक प्रमुख सहयोगी को खोने की पृष्ठभूमि के बीच महत्वपूर्ण समय की ओर इशारा किया, जिसका स्पष्ट संदर्भ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महागठबंधन को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन में एक नई सरकार बनाने के लिए किया था.

पूर्वोत्तर में यात्रा करने में व्यस्त है राहुल गांधी 

इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक अलग साक्षात्कार में प्रशांत किशोर ने कहा कि उन्हें इस समय राहुल गांधी की मणिपुर से मुंबई यात्रा में कोई तर्क नहीं दिखता है. ऐसे समय में जब उन्हें राजनीति के केंद्र में होना चाहिए, वह पूर्वोत्तर में यात्रा करने में व्यस्त हैं. क्षेत्रों का दौरा करना ठीक है लेकिन मुख्यालय छोड़ना निश्चित रूप से कोई बुद्धिमानी भरा कदम नहीं है. मुझे नहीं पता कि इन मुद्दों पर उन्हें कौन सलाह दे रहा है.

प्रशांत किशोर 'जन सुराज' के बैनर तले पूरे बिहार में पद यात्रा निकाल रहे हैं. उम्मीद है कि वह 2022 में एक अभियान के रूप में शुरू हुए जन सुराज को एक राजनीतिक दल में बदलने की घोषणा करेंगे.

calender
02 February 2024, 07:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो