Bharat Ratna: राष्ट्रपति मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी को किया भारत रत्न से सम्मानित

Bharat Ratna: भारत सरकार ने देश ने आज लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया है. उनके घर जाकर उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान उन्हें दिया गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Lal Krishna Advani: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री और बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया है. राष्ट्रपति ने रविवार 31 मार्च को उनके घर जाकर उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सहित अन्य दिग्गज मौजूद रहे. आडवाणी तबियत खराब होने की वजह से शनिवार तो राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में शामिल नहीं हो पाए थे. इसलिए उनके घर जाकर ये पुरस्कार दिया गया है.

लालकृष्ण आडवाणी का बयान

भारत सरकार ने फरवरी 2024 में आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया था. लालकृष्ण आडवाणी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मैं अत्यंत विनम्रता और कृतज्ञता के साथ भारत रत्न स्वीकार करता हूं जो आज मुझे प्रदान किया गया है. यह सिर्फ एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए सम्मान की बात है, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी सम्मान है जिनकी मैंने अपनी पूरी क्षमता से जीवन भर सेवा करने का प्रयास किया है.

कल चार लोगों को मिला भारत रत्न

राष्ट्रपति मुर्मू ने शनिवार को देश के महान चार दिग्गजों को भारत रत्न से सम्मानित किया. इसमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर, देश की पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और देश के प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन शामिल रहे.

इन सभी को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया. इन चारों के पुरस्कार को उनके परिवार वालों ने प्राप्त किया है. आपको बता दें कि भारत रत्न राष्ट्रीय सेवा जैसे कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल के लिए दिया जाता है.

calender
31 March 2024, 01:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो