No Confidence Motion: अविश्वास प्रस्ताव पर आज संसद में बोलेंगे राहुल गांधी, BJP ने बुलाई बैठक

 No Confidence Motion: सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आज 12 बजे लोकसभा में चर्चा शुरू होगी. सरकार की तरफ से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे तो विपक्ष की तरफ से कांग्रेस नेता राहुल गांधी चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • संसद में आज अविश्वास प्रस्ताव पर होगी चर्चा
  • विपक्ष की तरफ से राहुल गांधी करेंगे शुरुआत
  • अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले बीजेपी की बैठक

No Confidence Motion: सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आज 12 बजे लोकसभा में चर्चा शुरू होगी. सरकार की तरफ से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे तो विपक्ष की तरफ से कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कल ही राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता बहाल हुई है. अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होने से पहले बीजेपी ने संसदीय दल की बैठक बुलाई है. यह बैठक सुबह साढ़े नौ बजे पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में होगी, जिसमे अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा को लेकर रणनीति तय की जाएगी.

अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी (BJP) की तरफ से निशिकांत दुबे पहले वक्ता होंगे. इनके अलावा केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, ज्योतिरादित्या सिंधिया और राजवर्धन राठौर भी संसद में अपना पक्ष रखेंगे. बीजेपी की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव चर्चा में पार्टी की ओर से करीब 20 नेता अपना पक्ष रखेंगे. संसद में चर्चा शुरु होने से पहले बीजेपी की बैठक में रणनीति को अंतिम रुप दिया जाएगा.

चर्चा से एक दिन पहले राहुल गांधी की सदस्यता बहाल

बता दें कि मोदी सरनेम मामले से जुड़े मानहानि केस में राहुल गांधी को सूरत कोर्ट से मिली दो साल की सजा पर सुप्रीम कोर्ट ने 4 अगस्त को रोक लगा दी थी. इसके बाद कल सोमवार को लोकसभा सचिवालय ने उनकी संसदीय सदस्यता बहाल कर दी. 137 दिनों के बाद राहुल गांधी लोकसभा पहुंचे. अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से एक दिन पहले राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता बहाल होना विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस ( इंडिया) को एक नई उर्जा देने का काम करेगा.

गुरुवार को प्रधानमंत्री देंगे जवाब

अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार और गुरुवार को भी चर्चा होगी. वहीं गुरुवार को ही शाम चार बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास पर चर्चा का जवाब देंगे. बता दें कि मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही है. मणिपुर हिंसा के बीच 26 जुलाई को कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने केंद्र सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था.

calender
08 August 2023, 09:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो