Explainer : फरवरी के आखिर में पहाड़ों में बर्फबारी, दिल्ली में बारिश के आसार; मौसम बदला-बदला क्यों है?

Weather News : फरवरी महीना खत्म होने के लिए केवल 5 दिन बाकी हैं, लेकिन इस बार मौसम का चक्र उल्टा घूम रहा. पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है और दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है. आखिर इसकी क्या वजह है जानते हैं?

JBT Desk
JBT Desk

Weather News : साल 2024 में जनवरी के पहले सप्ताह कश्मीर में और हिमाचल के कई हिस्सों में बर्फबारी नहीं हुई थी. इसकी खबरें मीडिया में लगातार आ रही थी. लेकिन अब फरवरी बीतने जा रही है उत्तर भारत में ठंड नाम मात्र की बची है. ऐसे में कश्मीर घाटी में लगातार बर्फबारी और बारिश हो रही है. मौसम की इस उलटबांसी ने लोगों को उलझन में डाल दिया है. 

आमतौर पर फरवरी के आखिरी में ठंड जाने लगती हैं और लोग जर्सी, स्वेटर को रखकर हल्के गर्म कपड़े पहन लगते हैं. लेकिन इस बार मौसम का मिजाज कुछ बदला हुआ नजर आ रहा है. फरवरी खत्म होने में केवल 4 दिन बचे हैं. इसके बावजूद ठंड अब भी जारी है. पहाड़ों में खूब बर्फबारी हो रही है. वहीं मैदानी भागों में झमाझम बारिश हो रही है.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा है मौसम?

मौसम की उलटबांसी से दिल्ली-एनसीआर अछूता नहीं है. यहां भी ठंड बार-बार लौट रही है. ऐसे में लोगों को समझ नहीं आ रहा कि मौसम में क्या बदलाव हो रहा है और इसकी क्या वजह है. मौसम में बदलाव को लेकर IMD ने क्या कहा है? इसके बारे में हम आपको बताते हैं.  

 
जम्मू- कश्मीर में कल से बारिश- बर्फबारी

मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में 26 फरवरी को बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश और बर्फबारी नहीं होगी. वहीं 27 फरवरी को प्रदेश में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश/बर्फबारी हो सकती है. वहीं 28 फरवरी से 3 मार्च तक ज्‍यादा बारिश की संभावना है." 

कश्मीर- लद्दाख में माइनस में है तापमान

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.5, गुलमर्ग में माइनस 10 और पहलगाम में माइनस 6 डिग्री दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में न्यूनतम तापमान माइनस 14.2, कारगिल में माइनस 18.1 और द्रास में माइनस 17.4 डिग्री रहा. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 8.9, कटरा में 5.5, बटोटे में माइनस 0.5, भद्रवाह में माइनस 1.2 और बनिहाल में माइनस 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

फरवरी में अब तक 5 बार हुई बारिश

अगर दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो पिछले साल 2023 में यहां पर बारिश नहीं हुई, लेकिन 2024 में फरवरी में अब तक 5 बार बारिश हो चुकी है. भारतीय मौसम विभाग ने इस बेमौसम बारिश के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस वक्त उत्तर भारत में हो रही बेमौसम बारिश के पीछे पश्चिमी विक्षोभ का बहुत बड़ा हाथ है. इसके चलते फरवरी में लगातार बारिश हो रही है. 

calender
25 February 2024, 07:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो