Rajasthan CM: छत्तीसगढ़ में आदिवासी, MP में OBC और राजस्थान में ब्राह्मण, आखिर क्या संदेश देना चाहती है भाजपा?

Rajasthan CM: भाजपा ने तीन राज्यों में सीएम पद के लिए चेहरे पर मुहर लगा दिए हैं. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में नए चेहरे को सीएम बनाकर पार्टी ने सभी को चौंका दिया है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Lok Sabha Election: भाजपा ने तीन राज्यों ( मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान) में मुख्यमंत्री पद के लिए नाम का ऐलान कर दिया है. मध्यप्रदेश की बांगडोर बीजेपी ने डॉ. मोहन लाल यादव को सौंपा है. वहीं छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय को बनाया गया है. वहीं आज बीजेपी ने राजस्थान सीएम पद के नाम का भी ऐलान कर दिया है.

बीजेपी ने राजस्थान की कमान भजन लाल शर्मा को दी है. तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री के नाम के ऐलान के साथ ही बीजेपी ने 2024 के चुनाव के लिए अपनी रणनीति भी साफ कर दिया है.

दरअसल, बीजेपी ने तीनों राज्यों में नए चेहरे को सीएम बनाया है जिससे साफ अंदाजा लगाया जा रहा है कि, बीजेपी ने 2024 के लोकसभी चुनाव को देखते हुए ऐसा किया है. अगले साल होने वाली चुनाव को लेकर बीजेपी की नजर इन तीनों राज्यों में जातिगत समीकरण बैठाने की भी हैं.

मध्यप्रदेश में मोहन लाल यादव को बनाया सीएम-

विपक्षी नेता कांग्रेस लगातार OBC को लेकर मुद्दा उठा रही थी. ऐसे में बीजेपी ने मध्यप्रदेश में मोहन लाल यादव को सीएम बनाकर ओबीसी वोट साधने की कोशिश की है. बता दें कि, मध्य प्रदेश, बिहार, यूपी में OBC वोट काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि, बीजेपी ने हिंदी भाषी राज्यों में लोकसभा चुनाव से पहले दमदार रणनीति तैयार की है.

राजस्थान में हिंदू वोटर्स पर पकड़ बनाने की कोशिश में बीजेपी-

मंगलवार (12 दिसंबर) को बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के चेहरे पर मुहर लगा दिया गया है. पार्टी ने प्रदेश की कमान भजन लाल शर्मा को सौंप दी है. ऐसे में कहा जा रहा है कि, बीजेपी ने राजस्थान में भी 2024 के लोकसभी चुनाव को देखते हुए नए नाम का ऐलान किया है.

खास बात यह है कि, प्रदेश में 89 प्रतिशत हिंदू वोटर्स है जिसमें अनुसूचित जाती की संख्या 18 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति की संख्या 13 प्रतिशत के करीब है और ब्राह्मणों की जनसंख्या सात प्रतिशत है.

ऐसे में कहा जा सकता है कि, बीजेपी ने राजस्थान की बागडोर भजन लाल शर्मा को सौंप कर ब्राह्मण वोटरों को रिझाने की कोशिश की है. 

आदिवासी वोटरों को रिझाने के लिए विष्णु देव साय को बनाया सीएम-

वहीं छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने 2024 को लोकसभी चुनाव को मद्दे नजर रखते हुए सीएम पद का ऐलान किया है. बीजेपी ने आदिवासी वोटर्स पर अपनी पकड़ बनाने के लिए विष्णु देव साय को सीएम पद के लिए चुना है.आपको बता दें कि, यहां आदिवासी वोटर्स को निर्णायक माना जाता है क्योंकि, यहां लगभग एक तिहाई आबादी आदिवासी समुदाय से हैं.

calender
12 December 2023, 06:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो