Assembly Elections Result 2023 : राजस्थान में बाबा बालकनाथ, ओम बिरला, दीया कुमारी समेत ये नाम CM की रेस में सबसे आगे

Assembly Elections Result 2023 : देश में भौगोलिक रूप से सबसे बड़े राज्य राजस्थान में सरकार बदलने का रिवाज कायम रहा. यहां की जनता ने गहलोत सरकार को नकार दिया. बीजेपी को 199 सीटों के चुनाव में 115 सीटें मिली हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Assembly Elections Result 2023 :  देश में भौगोलिक रूप से सबसे बड़े राज्य राजस्थान में सरकार बदलने का रिवाज कायम रहा. यहां की जनता ने गहलोत सरकार को नकार दिया. बीजेपी को 199 सीटों के चुनाव में 115 सीटें मिली हैं. अब राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर चर्चा तेज हो गई है. इनमें कई नाम सामने आ रहे हैं.   


ओम बिड़ला 
राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला लोकसभा का नए स्पीकर होंगे. बीजेपी ने उनका नाम तय किया है. ओम बिड़ला का नाम इससे पहले राष्ट्रीय राजनीति में कभी सुर्खियों में नहीं रहा. लोकसभा अध्यक्ष के लिए बिड़ला का नाम तय कर मोदी और शाह की जोड़ी ने फिर से चौंकाया है. 

वसुंधरा राजे सिंधिया  

बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे सिन्धिया राजस्थान में 2 बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. 5 बार विधायक रह चुकी हैं और 5 बार राजस्थान से लोकसभा सांसद भी रही हैं. वसुंधरा राजे केंद्र सरकार में एक्सटर्नल अफेयर्स राज्यमंत्री और स्मॉल स्केल मंत्रालय की भी राज्य मंत्री रह चुकी हैं. वह झालावाड़ के झालरापाटन से फिलहाल विधायक हैं. सीएम गहलोत से पहले वसुंधरा राजे ही प्रदेश की बीजेपी सरकार में मुख्यमंत्री रही हैं. 
 

बाबा बालकनाथ योगी

महंत बालकनाथ योगी अलवर लोकसभा से सांसद हैं और उनका नाम भी बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में शामिल किया जाता है. इस बार वे तिजारा विधानसभा से चुनावी मैदान में उतरे हैं. अलवर के आसपास के क्षेत्रों में उनकी अच्छी  खासी पकड़ मानी जाती है. वे भाजपा के हिंदुत्व वादी चेहरे पर एकदम फिट बैठते दिखाई देते हैं. चुनाव से पहले ही उन्हें राजस्थान में उपाध्यक्ष पद दिया गया. ऐसे में ज्याैदातर लोगों का ध्याेन उनकी ओर आकर्षित हुआ है.


दीया कुमारी 

जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वालीं दीया कुमारी इस समय राजसमंद से बीजेपी की सांसद हैं. पार्टी ने इन्हें जयपुर की विद्याधरनगर सीट से प्रत्याशी बनाया. इस सीट पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के करीबी नरपत सिंह राजवी का टिकट काटा गया था. दीया कुमारी को वसुंधरा राजे का विकल्प माना जा रहा है. हालांकि, चुनाव से पहले हुए सर्वे में दीया कुमारी को सीएम पद के तौर पर सिर्फ 3 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया था.

ओम बिरला

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला दो बार सांसद चुने जा चुके हैं. मूल रूप से कोटा के रहने वाले हैं और कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से मौजूदा सांसद हैं. ओम बिरला राजस्थान विधानसभा में तीन बार विधायक और एक बार संसदीय सचिव पद पर भी पूर्व में रह चुके हैं. बिरला भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं. बिरला वैश्य वर्ग से आते हैं. व्यापारियों और आम लोगों में इनकी खासी पकड़ है. ओम बिरला सभी नेताओं को साधकर चलने वालों में गिने जाते हैं. बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व, पीएम मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह समेत तमाम मंत्रियों से बहुत घनिष्ठ संबंध रखते हैं. ओम बिरला धर्म-कर्म में बहुत आस्था रखते हैं.

calender
04 December 2023, 04:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो