Parliament: TMC सांसद पर भड़के राज्यसभा चेयरमैन जगदीप धनखड़, संसद में नाटकबाजी का लगाया आरोप

Parliament: सोमवार को राज्यसभा में दिल्ली सेवा विधेयक पेश करने के दौरान पक्ष और विपक्ष के बीच काफी तीखी बहस देखने को मिली. हालांकि, केंद्र सरकार बहुमत के साथ राज्यसभा से इस विधेयक को पारित कराने में सफल रहीं.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • सोमवार को राज्यसभा से पारित हुआ दिल्ली सेवा विधेयक
  • दिल्ली सेवा विधेयक के पक्ष में डाले गए कुल 131 वोट
  • विपक्षी सासंदों की ओर से सिर्फ 102 वोट पड़ें

Parliament: सोमवार को राज्यसभा में दिल्ली सेवा विधेयक पेश करने के दौरान पक्ष और विपक्ष के बीच काफी तीखी बहस देखने को मिली. हालांकि, केंद्र सरकार बहुमत के साथ राज्यसभा से इस विधेयक को पारित कराने में सफल रहीं. इस दौरान राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन पर पब्लिसिटी के लिए सदन में नाटकबाजी करने का आरोप लगाया.

दरअसल, जगदीप धनखड़ को गुस्सा तब आया जब तृणमूल कांग्रेस मेंबर ने अपने भाषण को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 तक सीमित रखने से इनकार कर दिया और केंद्र सरकार पर लगातार आरोप लगाने शुरू कर दिए.

राज्यसभा चेयरमैन ने क्या कहा?

इसके बाद चेयरमैन ने ओ ब्रायन से कहा, "यह आपकी आदत बन गई है. आप एक प्लान के तहत ऐसा कर रहे हैं. आपको लगता है कि आप बाहर पब्लिसिटी का आनंद लेंगे. आपने इस सदन को बर्बाद कर दिया है.. बैठ जाइए."

टीएमसी सांसद से परेशान होकर कहा धनखड़ ने कहा, "क्या आप यहां नाटकबाजी करने के लिए हैं, क्या यह आपकी शपथ है... ऐसी चालाकी कभी काम नहीं आती... यहां एक सदस्य है जो पर्सनल पब्लिसिटी के लिए यहां आया है. मैं इस पर कड़ा संज्ञान लेता हूं."

मैं इस विधेयक के विरोध में हूं- ब्रायन

राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान बहस करते हुए ओ ब्रायन ने कहा, "मैं इस विधेयक का पुरजोर विरोध करने के लिए यहां खड़ा हूं. " इसके बाद चेयरमैन ने उन्हें बैठने के लिए कहा और कहा कि इस तरह का व्यवहार किसी के लिए अच्छा नहीं होगा.

राज्यसभा से पारित हुआ दिल्ली विधेयक

राज्यसभा में सोमवार का पूरा दिन दिल्ली सेवा बिल के नाम पर समर्पित रहा. गुरुवार को लोकसभा से पारित होने के बाद इस बिल को सोमवार को राज्यसभा में पेश किया गया. जहां पूरे दिन इस पर चर्चा हुई और यह बिल पारित हो गया. दिल्ली सेवा बिल के पक्ष में 131 वोट डाले गए तो इसके विरोध में विपक्षी सासंदों की ओर से सिर्फ 102 वोट पड़े.

calender
08 August 2023, 11:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो