सीएम फेस को लेकर, बीजेपी में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में सबसे ज्यादा कहां घमासान ?

तीनों राज्यों में बीजेपी ने मुख्यमंत्री चेहरा घोषित नहीं किया था और पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था. अब तीनों राज्यों में सीएम रेस में शामिल नेताओं ने खेमेबंदी शुरू कर दी है. राजस्थान में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने विधायकों से बात करना भी शुरू कर दिया है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. अब बीजेपी तीनों राज्यों में सीएम बनाने जा रही है, जिसमें सीएम फेस को लेकर तीनों राज्यों में दावेदारों के बीच घमासान की स्थिति है. इसके लिए दिल्ली में पार्टी आलाकमान की बैठकों का दौर शुरू हो गया है. क्योंकि बीजेपी का सारा का सारा फोकस 2024 के लोकसभा चुनाव के समीकरणों को ध्यान में रखकर सीएम चुनने पर है.

तीनों राज्यों में बीजेपी ने मुख्यमंत्री चेहरा घोषित नहीं किया था और पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था. अब तीनों राज्यों में सीएम रेस में शामिल नेताओं ने खेमेबंदी शुरू कर दी है. राजस्थान में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने विधायकों से बात करना भी शुरू कर दिया है. हालांकि, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अभी तक ऐसा कुछ देखने के लिए नहीं मिला है.

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में माहौल शांत 
छत्तीसगढ़ में तीन बार के सीएम रमन सिंह को सीएम रेस में सबसे आगे माना जा रहा है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव, सरोज पांडे, रेणुका सिंह और ओपी चौधरी भी सीएम रेस में हैं. हालांकि, छत्तीसगढ़ में अभी तक किसी भी नेता की ओर से गोलबंदी और खींचतान दिखाई नहीं दे रही है. वहीं, सीएम के चेहरे को लेकर पूछे गए सवाल में रमन सिंह ने कहा कि यह फैसला विधायक दल की बैठक में होगा.

इसी प्रकार मध्य प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला है. मध्य प्रदेश में भी सीएम चेहरे को लेकर कई तरह कयास लगाज जा रहे हैं. राज्य में शिवराज सिंह चौहान, प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई नाम सीएम पद की रेस में हैं. हालांकि, मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान का नाम रेस में सबसे आगे है. एमपी में बीजेपी की जीत का श्रेय भी उन्हें मिल रहा है. हालांकि, मध्य प्रदेश में अब तक कोई भी नेता सक्रिय नजर नहीं आ रहा है. खुद शिवराज सिंह से जब सीएम चेहरे को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा, ये पार्टी आलाकमान तय करेगा. 

सीएम पद को लेकर राजस्थान में सबसे ज्यादा घमासान
मुख्यमंत्री पद की कुर्सी को लेकर राजस्थान में सबसे ज्यादा घमासान देखने के लिए मिल रहा है. यहां बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे सीएम पद की रेस में सबसे आगे मानी जा रही हैं. चुनावी नतीजों के बाद वह काफी एक्टिव भी दिखीं. उन्होंने अब तक 68 विधायकों से बात भी की है. करीब 28 विधायकों ने उनसे मुलाकात भी की है. इनमें से कुछ निर्दलीय भी हैं. राजस्थान में 200 में से 199 सीटों पर मतदान हुआ था. इनमें 115 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है. जबकि कांग्रेस 69 पर सिमट गई. राजस्थान में वसुंधरा के अलावा सांसद दीया कुमारी, ओम बिरला, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ के नाम भी सीएम रेस में हैं.

राजस्थान में वसुंधरा ने सोमवार को शक्ति प्रदर्शन दिखाया. बीजेपी और कई निर्दलीय उम्मीदवार वसुंधरा राजे से मुलाकात करने पहुंचे. इस दौरान कई विधायकों ने सीएम के तौर पर वसुंधरा के नाम का समर्थन भी किया. उधर, संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है. ऐसे में सांसद राज्यवर्धन राठौड़, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ दिल्ली में हैं. तीनों राज्यों में सीएम को लेकर आलाकमान की भी बैठकें जारी हैं. हालांकि, राजस्थान पहुंचे BJP के प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि संसदीय बोर्ड तय करेगा कि राजस्थान में सीएम कौन बनेगा?

calender
05 December 2023, 01:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो