Republic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस पर कौन होंगे मुख्य अतिथि? कहां से शुरू होगी परेड व टाइमिंग समेत पढ़े पूरी जानकारी

Republic Day 2024: इस बार गणतंत्र दिवस बेहद खास होने वाला है. दरअसल, इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों होंगे. अगर आप भी इस भव्य समारोह को देखने जा रहे हैं तो इसके बारे में जान लीजिए.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Republic Day 2024: इस साल यानी 2014 में देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था जिसे खास बनाने के लिए भव्य समारोह का आयोजन किया जाता है. इस दिन राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ का नजारा बेहद रोमांचक होता है. भव्य परेड लोगों का ध्यान आकर्षित करती है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. हालांकि इस बार इस परेड को लेकर कुछ बदलाव किया गया है तो चलिए इन बदलाव के बारे में जानते हैं.

कब शुरू होगी गणतंत्र दिवस की परेड-

एडवाइजरी के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे से विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की तरफ बढ़ेगा. वहीं सुबह 9.30 बजे से नेशनल वॉर मेमोरियल, इंडिया गेट पर समारोह का आयोजन किया जाएगा. गौरतलब है कि, परेड के दौरान मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे. इस कार्यक्रम में 77 हजार लोगों के बैठने की सुविधा होगी जिसमें 42 हजार आम जनता के लिए आरक्षित है. ऐसे में अगर आप भी परेड देखने आ रहे हैं तो आप सुबह 9 बजे तक पहुंच जाए.

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि-

रक्षा मंत्री से मिली जानकारी के अनुसार इस साल गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हैं. बता दें कि, दोपहर 2.30 बजे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पहुंच चुके हैं जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया है. वहीं अजमेर का किला भी विजिट किए. इस दौरान राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी उनके साथ मौजूद थी.

calender
25 January 2024, 05:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो