Rozgar Mela: प्रधानमंत्री मोदी कल 70,000 युवाओं को देंगे नियुक्ति पत्र

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 70,000 युवाओं को सरकारी नौकरी का तोहफा देंगे। पीएम मोदी 13 जून को वर्चुअली माध्यम से रोजगार मेला कार्यक्रम में शामिल होंगे और नव नियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र देंगे।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जून को आयोजित रोजगार मेला में 70,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र बाटेंगे। पीएम मोदी मंगलवार सुबह करीब साढ़े दस बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम शामिल होंगे और नव नियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी सभी कर्मचारियों को संबोधित भी करेंगे।  

दरअसल, रोजगार मेला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोजगार सृजन को प्राथमिकता देने की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। केंद्र सरकार की ओर से रोजगार मेला का आयोजन कराया जाता है। सरकार की ओर युवाओं को रोजगार सृजन करने और उन्हें सशक्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है। 

इसी साल 16 मई को पीएम मोदी ने 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए थे। पिछले साल पीएम मोदी ने ऐलान किया था कि आने वाले डेढ़ साल में 10 लाख लोगों को मिशन मोड में सरकारी नौकरी दी जाएगी। इसके लिए पीएम मोदी ने पिछले साल जून में सरकारी विभागों में रिक्त पड़े पदों की समीक्षा की थी। इसके बाद भर्ती करने का फैसला लिया गया था। इसके अलावा नव नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को iGOT कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से स्वयं को प्रशिक्षित करने का अवसर भी दिया जा रहा है। जहां 400 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध है। 

विभिन्न विभागों में मिलेगी नौकरी

रोजगार मेला में केंद्र सरकार के विभागों के अलावा राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के विभागों में नव-नियुक्त कर्मचारी को नौकरी दी जाएगी। इसके लिए देश भर के युवाओं का चयन किया गया है। जिन विभागों में नौकरी मिलेगी उनमें डिपार्टमेंट ऑफ फाइनैंशियल सर्विसेज, डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट, डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन, डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन, डिपार्टमेंट ऑफ एटोमिक एनर्जी, राजस्व विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय, रेल मंत्रालय और गृह मंत्रालय आदि विभाग होंगे।  

calender
12 June 2023, 06:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो