रूस व अमेरिका के साथ व्यापार पर एस. जयशंकर का जवाब सुन हंस पड़े ब्लिंकन

S Jaishankar News: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस और अमेरिका संग भारत के रिश्तों पर कहा कि, मैं इतना स्मार्ट हूं कि मेरे पास कई प्रकार के विकल्प हैं. जवाब सुनकर मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मुस्कुरा दिया.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • विदेश मंत्री ने रूसी तेल को खरीदने के लिए भारत के व्यवहार एवं प्रतिबद्धता को प्रकट किया है.
  • विदेश मंत्री ने गाजा के वर्तमान हालात को देखकर इजरायली नागरिकों को सचेत रहने की बात कही है.

S Jaishankar News: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के साथ भारत के व्यापार और अमेरिका संग भारत के संबंधों पर अपनी बात रखी है. दरअसल बीते दिन शनिवार को हंसी मजाक के तरीके से जयशंकर ने अपनी तारीफ करते हुए बताया कि इन दोनों देशों को साथ संतुलन बनाकर चलना हमारे लिए बहुत आसान बात है. वहीं हैरानी वाली बात है कि, जिस मंच पर विदेश मंत्री ये बात बोल रहे थे, उस दौरान मंच पर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक भी उपस्थित थी. 

एस जयशंकर से किए गए सवाल 

दरअसल विदेश मंत्री एस जयशंकर से सवाल किया गया था कि, “रूस के साथ व्यापार जारी रखते हुए भारत अमेरिका के साथ अपने बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों को कैसे संतुलित कर रहा है?” जिसके जवाब में उनका कहना था कि, ये क्या कोई समस्या है, ये समस्या नहीं होनी चाहिए. मैं इतना स्मार्ट हूं कि मेरे पास कई प्रकार के विकल्प हैं, आपको मेरी तारीफ करनी चाहिए.” इस दौरान उनके साथ अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन बैठे हुए थे. ऐसा कई बार हुआ है, जब विदेश मंत्री ने रूसी तेल को खरीदने के लिए भारत के व्यवहार एवं प्रतिबद्धता को प्रकट किया है.

गाजा को लेकर एस जयशंकर ने रखी बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गाजा के वर्तमान हालात को देखकर अपनी चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि, कई दशकों से चलते आ रहे फिलिस्तीन मुद्दे का समाधान होना चाहिए. वहीं विदेश मंत्री ने बीते साल के अक्टूबर में हमास की तरफ से इजरायली हमलों की चर्चा करते हुए मानवीय कानूनों का पालन करने की सलाह भी दी. इतना ही नहीं उनका कहना है कि, इजरायली नागरिकों को हर प्रकार से सचेत रहने की जरूरत है. 

calender
18 February 2024, 10:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो