रामबन में लैंडस्लाइड से तबाही का मंजर, 50 से अधिक परिवार प्रभावित

जम्मू कश्मीर के रामबन जिले के पेरनोट गांव में लगातार हो रहे भूस्खलन हो रहे है. इससे लोगो को भारी तबाही का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही सड़कें, घर और बिजली लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, प्रभावित ग्रामीणों को पंचायत घर की सुरक्षा में विस्थापित किया जा रहा है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

जम्मू कश्मीर के रामबन जिले के पेरनोट गांव में लगातार हो रहे भूस्खलन हो रहे है. इससे लोगो को भारी तबाही का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही सड़कें, घर और बिजली लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, प्रभावित ग्रामीणों को पंचायत घर की सुरक्षा में विस्थापित किया जा रहा है, जहां प्रशासन चिकित्सा सहित आवश्यक सहायता दी जा रही है. वहीं, अब स्थिति की बारीकी से जांच के साथ, अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं, लोगों के सुरक्षा के लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है. 

 50 से अधिक परिवार प्रभावित 

बता दें कि रामबन के उपायुक्त, वरुणजीत सिंह चरक ने स्थिति का आकलन करते हुए कहा, "50-55 परिवार प्रभावित हुए हैं और 1 किमी के दायरे में सभी घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं - कुछ पूरी तरह से जबकि कुछ आंशिक रूप से. परिवार प्रभावित हुए हैं हमारी त्वरित कार्रवाई और त्वरित प्रतिक्रिया टीमों की मदद से बचाया गया.'' आगे उन्होंने कहा कि  "तीन टीवी टावर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और चौथा भी क्षतिग्रस्त हो सकता है. कृषि, बागवानी और संबद्ध गतिविधियां प्रभावित हुई हैं... हमने एक अस्थायी आश्रय बनाया था लेकिन लगातार बारिश के कारण यह भी नष्ट हो गया है. हमने संबंधित विभागों से यहां आने और इस आपदा के कारणों का अध्ययन करने का अनुरोध किया है".

रामबन में लैंडस्लाइड से तबाही का मंजर

इस मामले में अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक सड़क के डूबने से 50 से अधिक घर, चार बिजली टावर, एक रिसीविंग स्टेशन और एक मुख्य सड़क क्षतिग्रस्त हो गई. पेरनोट गांव में स्थिति गुरुवार शाम को बिगड़ गई जब घरों में दरारें आने लगीं, ये पूरे इलाके में  अस्थिरता का संकेत है. एक रिपोर्ट की मानें तो  गंभीरता तब बढ़ गई जब जमीन धंसने के कारण गूल और रामबन के बीच मेन सड़क टूट गया, जिससे दोनों गांव का संपर्क टूट गया है.

calender
27 April 2024, 08:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो