ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट्स बन सकते हैं आपके गले की हड्डी, बचने करें ये उपाय

Social Media Accounts: कुछ ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट होते हैं, जिन पर अश्लील वीडियो और फोटोज अपलोड की जाती हैं. ऐसे अकाउंट में आपको हमेशा बचना चाहिए.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Social Media Tips: आज के डिजिटल युग में हर कोई सोशल मीडिया साइट्स पर घंटों समय बिता रहा है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर एक्टिव रहते हैं. लेकिन डिजिटल युग में आपको थोड़ा संभल कर रहना चाहिए. कई बार कुछ ऐसी सोशल मीडिया साइट्स होती हैं, जो आपको मुसीबत में डाल देती है. साल 2022 में अभिनेत्री कंगना रनौत ने एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर पर विवादित की थी. कंगना ने उर्मिला को सॉफ्ट पॉर्न स्टार बताया था. आज हम आपको इस तरह के अकाउंट और साइट्स के बारे में बताएंगे.

इस तरह के होते हैं साइट पर कंटेंट

इंटरनेट पर लाखों की संख्या में अशलील और आपत्तिजनक वीडियो, फोटो जैसे कंटेंट अपलोड करने वाले सोशल मीडिया अकाउंट हैं. ऐसे अकाउंट को सॉफ्ट पॉर्न अकाउंट कहा जाता है. इस तरह के अकाउंट्स पर अश्लील कंटेंट पोस्ट किया जाता है. इनमें कुछ अकाउंट लोगों को अपने जाल में फंसाने का भी काम करते हैं. इस जाल में एक बार जो फंस जाता है, उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आगे हम आपको इससे बचने के उपायों के बारे में बताएंगे.

कैसे करें खुद का बचाव

रिपोर्ट करें- आप कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूज कर रहे हैं जैसे ही आपको कुछ अश्लील फोटो, वीडियो दिखे तो सबसे पहले उसे रिपोर्ट करें. अलग-अलग ऐप पर रिपोर्ट करने का तरीका भी अलग-अलग होता है. इसके लिए आप अकाउंट की सेटिंग में जाकर देख सकते हैं.

डीएम को करें इग्नोर- आपको जब भी किसी का DM आता है तो उसे तुरंत रिस्पॉन्स न दें. बल्कि उसे इग्नोर करें. अननोन मैसेज आपको जाल में फंसाने के लिए आते हैं. स्कैमर्स लालच देकर अपने जाल में फंसाने की पूरी कोशिश करते हैं.

फ्रेंडली मैसेज से बचें- इन अकाउंट्स से लोगों को फ्रेंडली मैसेज भी आते हैं. जैसे ही ये धीरे-धीरे आपका भरोसा जीत लेते हैं तो आपसे आपकी फोटो मांगते हैं. फिर फोटोज का गलत इस्तेमाल करते हैं और आपको ब्लैकमेल करते हैं.

calender
26 March 2024, 03:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो