ये पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के थे... लोकसभा में बोले पीएम मोदी

PM Modi In Parliament: संसद का बजट सत्र 10 फरवरी शनिवार को आखिरी दिन है. आज संसद में राम मंदिर पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया गया है

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

PM Modi In Parliament: संसद का बजट सत्र 10 फरवरी शनिवार को आखिरी दिन है. आज संसद में राम मंदिर पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया गया है. इस पर सभी नेताओं ने भाषण दिया है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब भाषण दे रहें हैं.

लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "ये पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के थे. ऐसा बहुत कम होता है कि रिफॉर्म और परफॉर्म दोनों हो और हम अपनी आंखों के सामने बदलाव देख सकें. देश 17वीं लोकसभा के माध्यम से इसका अनुभव कर रहा है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देना जारी रखेगा.''

17वीं लोकसभा सत्र के आखिरी दिन सभी सांसदों की तारीफ में बोले PM मोदी

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि, "कोविड के चुनौतीपूर्ण समय को याद करते हुए, मैं संसद सदस्यों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने जरूरत के समय बिना सोचे-समझे अपने विशेषाधिकार छोड़ने का फैसला किया. भारत के नागरिकों को प्रेरित करने के लिए माननीय सदस्यों ने अपने-अपने वेतन और भत्ते में 30% की कटौती करने का निर्णय लिया."

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, मैं माननीय सांसदों का भी इस बात के लिए आभार व्यक्त करता हूं कि संकट काल में देश की आवश्यकताओं को देखते हुए सांसद निधि छोड़ने का प्रस्ताव जब मैंने माननीय सांसदों के सामने रखा, तो एक पल के विलंब के बिना सभी सांसदों ने इस प्रस्ताव को मान लिया.

पीएम मोदी ने कहा कि, "नया संसद भवन हमारी विरासत और स्वतंत्रता की भावना को समाहित करता है जिसे हमने पहली बार 1947 में अनुभव किया था. पवित्र सेनगोल हमारी आने वाली पीढ़ियों को उन आदर्शों की याद दिलाएगा जिनका हम पालन करते हैं और चुनौतीपूर्ण समय के दौरान उन्हें प्रेरणा देते रहेंगे."

आगे उन्होंने कहा कि, "आदरणीय सभापति जी, देश को जो नया संसद भवन प्राप्त हुआ है, इस नए भवन में एक विरासत का अंश और आजादी की पहली पल को जीवंत रखने का... सेंगोल को स्थापित करने का काम किया. इसको सेरेमोनियल बनाने का बहुत बड़ा काम आपके नेतृत्व में हुआ है. जो भारत की आने वाली पीढ़ियों को हमेशा-हमेशा उस आजादी के पल से जोड़ कर रखेगा."

प्रधानमंत्री ने कहा कि, मैं 'पेपरलेस संसद' के संचालन के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग की शुरुआत करने के लिए अध्यक्ष का आभारी हूं. यह आपकी विशेषज्ञता और सम्मानित सदस्यों की इच्छा है जिसके परिणामस्वरूप 17वीं लोकसभा के दौरान 97% उत्पादकता रही है.

calender
10 February 2024, 05:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो