Money Rules Changing: 1 मई से देश में बदल रहे हैं ये अहम नियम, बढ़ सकते हैं आपके खर्चे

1 मई से देश में कई बदलाव होंगे. इस बदलाव का सीधा असर आम नागरिकों पर पड़ेगा. प्राइवेट बैंकों से लेकर क्रेडिट कार्ड तक कई नियम बदल रहे हैं. गैस सिलेंडर की कीमत में भी बदलाव होगा. कुल मिलाकर मई माह से कुछ चीजों पर आपके खर्चे बढ़ सकते हैं.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Money Rules Changing: मई जल्द ही शुरू होने वाला है. नया महीना शुरू होते ही आम नागरिकों की नजर नियमों में बदलाव पर है. मई कोई अपवाद नहीं है. इस महीने कुछ बैंकों के साथ-साथ जरूरी दस्तावेजों और सिलेंडर की कीमतों को लेकर नियमों में बदलाव होंगे. स्वाभाविक है कि इन बदलावों से आम नागरिकों की जेब पर दबाव पड़ेगा. आइए विस्तार से जानते हैं कि मई से कौन से नियम बदल जाएंगे.

सिलेंडर की कीमत में होगा बदलाव

छह दिन बाद मई माह शुरू हो रहा है. 1 मई से देश में कई बदलाव होंगे. इस बदलाव का सीधा असर आम नागरिकों पर पड़ेगा. प्राइवेट बैंकों से लेकर क्रेडिट कार्ड तक कई नियम बदल रहे हैं. गैस सिलेंडर की कीमत में भी बदलाव होगा. कुल मिलाकर मई माह से कुछ चीजों पर आपके खर्चे बढ़ सकते हैं. हर महीने की पहली तारीख को संशोधित गैस सिलेंडर की कीमतों की घोषणा की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. इसके साथ ही सीएनजी और पीएनजी के रेट भी तय हो गए हैं. मई महीने में गैस सिलेंडर के दाम कम होने की संभावना है.

उज्जैन भस्म आरती की बुकिंग में बदलाव

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग उज्जैन के बाबा महाकाल मंदिर में 1 मई से होने वाली भस्म आरती की बुकिंग में बदलाव हो गया है. अब मंदिर समिति ने 1 मई से तीन महीने पहले ही मंदिर में भस्म आरती की बुकिंग करने का निर्णय लिया है. पहले यह बुकिंग 15 दिन पहले की जा सकती थी, इससे श्रद्धालु तीन महीने पहले बुकिंग करा सकेंगे. इसके अलावा श्रद्धालु केवल एक मोबाइल नंबर और एक आधार कार्ड का उपयोग करके तीन महीने में एक बुकिंग कर सकते हैं.

आईडीएफसी ने बदले नियम

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 1 मई से कुछ नियमों में बदलाव कर रहा है. आज से अगर आप अपने यूटिलिटी बिल का भुगतान आईडीएफसी क्रेडिट कार्ड से करेंगे तो आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. इसके लिए बैंक ने दरें बढ़ाने का फैसला किया है. इसमें बिजली बिल, गैस, इंटरनेट, केबल सेवा और पानी बिल सहित अन्य बिल शामिल होंगे. यह नियम फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड, एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड जैसे कार्डों पर लागू नहीं होगा.

आईसीआईसीआई बैंक ने किया बदलाव

आईसीआईसीआई बैंक ने डेबिट कार्ड की वार्षिक फीस में बदलाव करने का फैसला किया है. नए शुल्क 1 मई से प्रभावी होंगे. एक तारीख से शहरी क्षेत्र के ग्राहकों को वार्षिक डेबिट कार्ड शुल्क के रूप में 200 रुपये और ग्रामीण ग्राहकों को 99 रुपये का भुगतान करना होगा.

calender
25 April 2024, 08:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो