असम में CAA के तहत इतने लोग करेंगे अप्लाई. सीएम हिमंत बिस्वा ने दी जानकारी

CAA in Assam: असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया किया राज्य में 3 से 5 लाख लोग भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करेंगे, जिसमें 10 प्रतिशत त्रुटि की संभावना है.

JBT Desk
JBT Desk

CAA News: केंद्र सरकार ने हाल ही में देश में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू कर दिया है. सीएए को लेकर विपक्षी नेता सरकार पर हमलावर हैं और कई कुछ राज्यों सीएए को लागू न करने की मांग भी उठाई जा रही है. इस बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने सीएए को लेकर बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 3 से 5 लाख लोग सीएए के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करेंगे. आवेदकों में सिर्फ वे लोग शामिल होंगे जिन्हें अपडेट हुए राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NCR) से बाहर रखा गया है.

सीएम हिमंत ने दी जानकारी

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के तहत 7 लाख मुसलमानों और 5 लाख हिंदू-बंगालियों को बाहर रखा है. ये सीएए के तहत देश में नागरिकता के लिए आवेदन करेंगे. उन्होंने कहा कि कई हिंदू-बंगाली अलग-अलग समय पर भारत आए थे और शरणार्थी शिविरों में रूके थे. उन्होंने बताया कि राज्य में 3-5 लाख आवेदन होंगे जिसमें 10 प्रतिशत त्रुटि की संभावना है. उन्होंने ये भी कहा कि लंबे समय से राजनीति में रहने के बाद राज्य पर मेरी पकड़ बहुत मजबूत हो गई है.

क्या है सीएए कानून

देश में सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट लागू होने पर मुस्लिम देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए उन लोगों को भारत में नागरिकता मिलेगी, जो दिसंबर 2014 तक किसी ना किसी प्रताड़ना का शिकार होकर भारत आए. इसमें हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के लोग शामिल हैं. सीएए के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा. इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल भी बनाया जाएगी. पूरी प्रक्रिया के बाद गृह मंत्रालय जांच करेगा और नागरिकता जारी कर देगा.

calender
18 March 2024, 08:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो