आज पहलवानों को जंतर-मंतर पर बैठे एक महीना हुआ पूरा, जानिए इस आंदोलन के पांच Turning Points

WFI के चीफ रहे बृजभूषण शरण के गिरफ्तारी की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर पहलवानों के आंदोलन का आज एक महीना पूरा हो गया है। आज पहलवान इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालकर प्रदर्शन करेंगे। 21 मई को पहलवानों के समर्थन में हरियाणा के महम में एक खाप पंचायत का आयोजन किया गया था जिसमें बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवानों के धरने प्रदर्शन के एक महीना पूरा होने पर इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालने का निर्णय लिया गया था।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

25 अप्रैल से दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों द्वारा धरना प्रदर्शन जारी है लेकिन अब यह प्रदर्शन इंडिया गेट तक पहुंच गया है। आज दिल्ली के जंतर मंतर से इंडिया गेट तक पहलवानों द्वारा कैंडल मार्च निकाला जाएगा। पहलवानों का यह आंदोलन कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ है। पहलवानों ने बृजभूषण सिंह के ऊपर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग के लिए आंदोलन किया है। यह आंदोलन अब नार्को टेस्ट की मांग तक पहुंच गया है तो आइए जानते है पहलवानों के आंदोलन के पांच Turning Points क्या है।

यौन उत्पीड़न का मामला-

जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट, साक्षी मलिक के साथ-साथबजरंग समेत तमाम पहलवान 23 अप्रैल से धरना पर बैठे हैं। इससे पहले यानी 18 जनवरी को भी बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने धरना प्रदर्शन किया था, उस समय पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के कोट पर यौन उत्पीड़न, अभद्रता, क्षेत्रवाद जैसे गंभीर आरोप लगाए थें। इस मामले में खेल मंत्री के दखल के बाद पहलवानों ने अपना धरना प्रदर्शन समाप्त कर दिया था। उसके बाद खेल मंत्री ने पहलवानों द्वारा लगाए गए सभी आरोपों की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था। वही अब तीन महीने बाद फिर से पहलवानों ने धरना पर बैठे है। इस बार पहलवानों ने कमेटी पर ही सवाल खड़े किए हैं और बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी की भी मांग की है।

 सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा मामला

25 अप्रैल को धरना दे रहे पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में एफआईआर दायर करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचे थे। पहलवानों ने 21 अप्रैल को कनॉट प्लेस पुलिस थाना में मामले की शिकायत दर्ज की थी, लेकिन मामले पर एक्शन नहीं लिया गया। इस मामले में हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस से जवाब मांगा था, जिसके बाद पुलिस ने इस मामले को सख्ती में लिया। दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो मामला दर्ज किया है साथ ही दो पहलवानों के बयान भी दर्ज किए हैं।

खाप पंचायतें पहलवानों के हित में उतरीं

जंतर मंतर पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरना दे रहे पहलवानों को विपक्ष का समर्थन मिल रहा है। देश के कई दिग्गज नेता पहलवानों से मिलने पहुंच रहे हैं। खाप पंचायतें के कई सदस्य महिला पहलवान के समर्थन में धरने पर उनके साथ बैठे हैं।

आधी रात को जंतर मंतर पर हुआ था बवाल

4 मई को जंतर मंतर पर आधी रात को खूब बवाल हुआ था, दरअसल पहलवानों ने दिल्ली पुलिस पर हाथापाई करने का इल्जाम लगाया था। इस मामले का पूरा जड़ फोल्डिंग बेड थी। बारिश के कारण गद्दे गीले हो गए थे जिसके बाद धरना स्थल पर फोल्डिंग बेड लाए जा रहे थे, ये सब करने से जब दिल्ली पुलिसकर्मियों ने रोका तो जमकर बवाल शुरू हो गया। पहलवानों के मुताबिक पुलिस दल ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया था जिस कारण यह बवाल शुरू हुआ।

नार्को टेस्ट की मांग

अब पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह का नार्को टेस्ट कराने की मांग की है। जिसके बाद बृजभूषण सिंह ने बड़ा बयान देते हुए कहा, अगर विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया का भी नार्को टेस्ट होगा तो मैं लाइ डिटेक्टर टेस्ट यानी नार्को टेस्ट कराने को तैयार हूं, अगर उनको मेरी शर्त मंजूर है तो मैं इसके लिए तैयार हूं। बृजभूषण सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए विनेश फोगाट ने कहा कि पहलवान टेस्ट के लिए तैयार है और नार्को टेस्ट सुप्रीम कोर्ट के निगरानी में हो, जिन लड़कियों ने शिकायत की है वो सभी नार्को टेस्ट के लिए तैयार है मगर ये लाइव होना चाहिए।

calender
23 May 2023, 01:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो