UCC: समान नागरिक संहिता लागू करने का यह ठीक समय, यूसीसी पर जगदीप धनखड़ का बड़ा बयान

Uniform Civil Code: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि राज्य के नीति निदेशक सिद्धांत (डीपीएसपी) देश के शासन में मौलिक हैं और उन्हें नियमबद्ध करना राज्य का कर्तव्य है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Uniform Civil Code: देश भर में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लेकर बहस छिड़ी हुई है. कहा जा रहा है कि संसद के मानसून सत्र में मोदी सरकार यूसीसी बिल को पेश कर सकती है. आम आदमी पार्टी और कुछ अन्य दलों ने इसका समर्थान किया है. इस बीच उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने यूसीसी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि यूसीसी को लागू करने का यह ठीक समय है. 

मंगलवार को आईआईटी गुवाहाटी के 25वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा, 'संविधान के अनुच्छेद 44 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि देश अपने नागरिकों के लिए यूसीसी सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा.' उन्होंने कहा, 'अब यूसीसी को लागू करने का समय आ गया है और इसमें कोई बाधा या अधिक देरी नहीं हो सकती है.'

जगदीप धनखड़ ने कहा, "राज्य के नीति निदेशक सिद्धांत (डीपीएसपी) देश के शासन में मौलिक हैं और उन्हें नियमबद्ध करना राज्य का कर्तव्य है. कई डीपीएसपी पहले ही कानून में तब्दील हो चुके हैं. उदाहरण के लिए पंचायतें, सहकारी समितियां और शिक्षा का अधिकार आदि." 

धनखड़ ने कहा, "यूसीसी को सही ढंग से समझा जाना चाहिए, क्योंकि यह राष्ट्र को अधिक प्रभावी ढंग से बांधेगा. अगर इसके क्रियान्वयन में अधिक देरी होती है तो यह हमारे मूल्यों के लिए हानिकारक होगा. राजनेता अपनी इच्छानुसार राजनीति कर सकते हैं, लेकिन राष्ट्र और राष्ट्रवाद के प्रति सम्मान होना चाहिए."

calender
04 July 2023, 08:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो