UP News: प्रयागराज में देखेगी वायुसेना की झांकी, होने वाला है लेजर शो का भव्य आयोजन 

8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर प्रयागराज के संगम क्षेत्र में एयर शो का आयोजन भारतीय वायुसेना के द्वारा किया जाएगा.

Akshay Singh
Akshay Singh

Air Show: प्रयागराज में 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर एक विशेष आयोजन होने जा रहा है. जिसको लेकर प्रयागराज के लोगों में काफी उत्साह है. आपको बता दें कि 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर प्रयागराज के संगम क्षेत्र में एयर शो का आयोजन भारतीय वायुसेना के द्वारा किया जाएगा. खबरों की मानें तो इस कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सोमवार को साइकिल रैली लेकर संगम पहुंचे एयर मार्शल (मुख्यालय, मध्य वायु कमान) आर जी के कपूर ने कहा कि यह एयर शो अद्भुत होगा, क्योंकि इसमें राफेल समेत 100 से अधिक विमान अपनी ताकत दिखाएंगे.

एयर मार्शल कपूर ने मीडिया को बताया कि इस साल वायुसेना अपनी स्थापना के 91वें वर्ष पूरे कर रही है, जिसके उपलक्ष्य में यहां संगम क्षेत्र में आठ अक्टूबर को एयर शो आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि पहले हमारा एयर शो हिंडन (गाजियाबाद) में होता था, जहां दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र के लोग ही इसे देख पाते थे लेकिन इस बार हमने इसे प्रयागराज में आयोजित करने की योजना बनाई है. संगम क्षेत्र काफी विशाल होने से यहां बहुत बड़ी तादाद में लोग एयर शो का आनंद उठा सकेंगे।

तो इस लिए प्रयागराज को चुना गया

खबरों की मानें तो एयर शो के लिए प्रयागराज को चुने जाने की वजह पूछे जाने पर एयर मार्शल कपूर ने कहा कि देश में पहली बार किसी विमान ने 1911 में प्रयागराज के नैनी से उड़ान भरी थी। दूसरा, प्रयागराज भारत का केंद्र है और भारत का समय प्रयागराज से लिया जाता है. इसके साथ ही मध्य वायु कमान का मुख्यालय प्रयागराज में है और संगम प्रयागराज में है. इन्हीं कारणों से एयर शो के लिए प्रयागराज को चुना गया.

एयर मार्शल कपूर ने कहा कि यह प्रयागराज का संगम क्षेत्र किसी भी एयर शो के लिए आदर्श स्थल है, जहां नदी के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोग एयर शो देख सकते हैं. एयर मार्शल कपूर ने बताया कि इस एयर शो में लड़ाकू विमान हर दिशा में उड़ान भरेंगे. उन्होंने कहा कि इसमें सूर्य किरण और सारंग विमान संगम के ऊपर करीब दो-तीन किलोमीटर के दायरे में अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। वायुसेना ने इस एयर शो के लिए किला घाट के पास नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है और जिला प्रशासन द्वारा संगम क्षेत्र में दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. यह एयर शो आठ अक्टूबर को दोपहर ढाई बजे शुरू होगा. 
 

calender
03 October 2023, 10:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो