Upendra Dwivedi : लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने इंडियन आर्मी के चीफ, जानिए उनके बारे में सब कुछ

Lieutenant General Upendra Dwivedi : लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को सेना का वाइस चीफ ऑफ आर्मी बन गए हैं. वह 15 फरवरी से अपने नए पद की जिम्मेदारी को संभालेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Upendra Dwivedi News : भारतीय सेना में बड़ा बदलाव किया गया है. सेना के उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को सेना का वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वह 15 फरवरी से अपना पद संभालेंगे. वह अभी तक भारतीय सेना के उप-प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचेंद्र कुमार उत्तरी कमान के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की जगह लेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं उपेंद्र द्विवेदी का करियर कैसे शुरू हुआ. सेना में उन्होंने अपना अहम योगदान दिया है. आज हम उपेंद्र द्विवेदी के बारे में आपको बताएंगे.

कौन हैं उपेंद्र द्विवेदी

उपेंद्र द्विवेदी नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को दिसंबर, 1984 में जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 18वीं बटालियन में भर्ती किया गया था. 35 साल से ज्यादा के करियर में उन्होंने कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली है. उन्होंने ऑपरेशन रक्षक के दौरान चौकीबल में विद्रोह के खिलाफ कार्रवाई, मणिपुर के असम राइफल सेक्टर में बटालियन का नेतृत्व किया था.

द्विवेदी को कई पुरस्कारों से किया गया सम्मानित

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सेना स्टाफ के उप प्रमुख और IX कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया. उन्हें परम विशिष्ट सेना मेडल और अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने असम राइफल्स के रूप में भी काम किया है. वह सेशेल्स सरकार में सैन्य अताशे औैर पैदल सेना के महानिदेशक के रूप में तैनात रहे हैं. उपेंद्र द्विवेदी ने 1 फरवरी, 2021 को लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ने उप प्रमुख का कार्यभार संभाला था. इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल एस के सैनी इस पद पर थे.

calender
06 February 2024, 07:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो