मैदानी इलाकों में नहीं कम हो रही ठिठुरन, आपके इलाके का क्या है हाल? IMD ने दिया ताजा अपडेट

Weather Forecast Update: फिलहाल दिल्ली में आगे बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार से तेज हवाएं चलेंगी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • दिल्ली में अभी बारिश की कोई संभावना नहीं
  • बुधवार और गुरुवार को भी चलेंगी तेज सर्द हवाएं

Weather Forecast Update: दिल्ली में ठंडी हवाओं के चलते आपको एक बार फिर ठंड का एहसास हो सकता है. सोमवार को भी अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार से तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे दिल्ली का मौसम एक बार फिर बदल जाएगा. सर्द दवाओं के साथ पहाड़ों पर बर्फबारी होगी, जो दिल्ली में सर्दी बढ़ाएगी. 

दिल्ली का मौसम

दिल्ली का अधिकतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. हवा में नमी का स्तर 98 से 61 फीसदी तक रहा. 17 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ मुंगेशपुर दिल्ली का सबसे ठंडा इलाका रहा.

ये भी पढ़ें...उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी से लौटी सर्दी, अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार सुबह मध्यम कोहरा रहेगा, जबकि दिन में आसमान साफ ​​रहेगा. अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इस दौरान 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. 

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी 

उत्तर-पश्चिम और उससे सटे मध्य और पूर्वोत्तर भारत के हिमालयी राज्यों में सोमवार को भी बारिश जारी रही. इस दौरान पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बारिश के साथ भारी बर्फबारी हुई. कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे. वहीं, कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है. पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, बिहार और बंगाल समेत ज्यादातर मैदानी राज्यों में सुबह कोहरा छाया रहा.

ये पढ़ें...दिल्ली में फिर छाया घना कोहरा, आज कई राज्यों में बारिश के आसार

अगले दो दिनों तक चलेंगी हवाएं

IMD के मुताबिक, बुधवार और गुरुवार को 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. ये हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से आएंगी, जो बर्फबारी वाले इलाकों में गलन भी लाएंगी. इससे दिल्ली का मौसम ठंडा रहेगा.

कश्मीर का मौसम

कश्मीर घाटी के कई इलाकों में कई फीट मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है. पर्यटकों के लिए तो बहार आ गई है, लेकिन आम लोगों की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हुई है. कई सड़कें भी बंद हो गईं. वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी हर तरफ बर्फ की सफेद चाहर बिछ गई. उत्तराखंड की बात करें तो मुनस्यारी क्षेत्र में रविवार रात को भारी बर्फबारी हुई. मुनस्यारी में आधा फीट तक बर्फबारी हुई, जबकि कालामुनि में दो फीट बर्फबारी से यातायात ठप हो गया.  

calender
06 February 2024, 07:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो