Agra News : आगरा के CBSE स्कूलों की अनोखी पहल, स्कूलों में बैन हुए प्लास्टिक के टिफिन बॉक्स और बोतल

Agra News : आगरा में स्कूलों ने प्लास्टिक के टिफिन और बोतल लाने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है.15 जुलाई को बैठक में यह सर्कुलर जारी किया जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Plastic Harmful For Health : प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारण होता है. खास करके प्लास्टिक की बोतल, टिफिन जैसी चीजों का उपयोग, जिसमें कुछ खाने-पीने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. केंद्र सरकार की तरफ से देश को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए लगातार कई कदम उठाए जा रहे हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश के आगरा में सीबीएसई स्कूलों ने बड़ी पहल शुरू की है. यहां पर स्कूलों ने प्लास्टिक के टिफिन और बोतल लाने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है.

स्कूलों के एसोसिएशनों ने लिया फैसला

आगरा के तीन सीबीएसई स्कूलों के एसोसिएशनों ने फैसला लिया कि सत्र 2023-24 में छात्रों और शिक्षकों को प्लास्टिक के टिफिन और बोतल लाने पर रोक लगाई जाएगी. इसके लिए स्कूलों में सर्कुलर जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि आगरा में सीबीएसई के 153 स्कूल हैं. इनमें कई ऐसे स्कूल शामिल हैं जो एक से अधिक एसोसिएशन से जुड़े हैं.

तीन एसोसिएशनों बनाया नियम

सीबीएसई के सभी स्कूलों में तीन एसोसिएशन शामिल हैं. इनमें एसोसिएशन ऑफ प्रोग्रेसिव स्कूल्स ऑफ आगरा, नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल ऑफ एसोसिएशन और वायज ऑफ स्कूल एसोसिएशन शामिल हैं. इन तीनों के पास 51,72 और 68 स्कूल है. उन्होंने निर्णय लिया है कि स्कूलों में प्लास्टिक के टिफिन और बोतल लाने पर प्रतिबंध लगेगा.15 जुलाई को बैठक में यह सर्कुलर जारी किया जाएगा.

स्वास्थ्य पर प्रभाव

एक रिपोर्ट के मुताबिक प्लास्टिक के बनाने के लिए 13 हजार प्रकार के रसायनों का उपयोग किया जाता है. इसमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल एंडोक्राइन डिसरटिंप्स केमिकल्स का होता है. जोकि मधुमेह, मोटापा, बांझपन या सल्तन कैंसर जैसी बीमारियों से जुड़ा है. प्लास्टिक लोगों की सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है. इसके इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसका वातावरण पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही ये पर्यावरण में कई तरह के प्रदूषण को भी उत्पन्न करता है.

Topics

calender
03 July 2023, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो