Explainer: कौन है अविनाश पांडे जो यूपी में बने कांग्रेस के प्रभारी, लोकसभा चुनाव से पहले जानिए पूरा गणित?

UP Lok Sabha Election 2024: देश के पांचों राज्यों में विधानसभा का चुनाव समाप्त हो चुका हैं और साथ ही सभी राज्यों को नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मिल गए है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

UP Lok Sabha Election 2024: देश के पांचों राज्यों में विधानसभा का चुनाव समाप्त हो चुका हैं और साथ ही सभी राज्यों को नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मिल गए है, अब सत्ता पक्ष और विपक्ष की तमाम पार्टियां लोकसभा चुनाव को देखते हुए कमर कसना शुरू कर दी है. इस बीच कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा बदलाव किया है. 

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को यूपी कांग्रेस के एआईसीसी प्रभारी पद से मुक्त कर दिया गया है. सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया. रमेश चेन्निथला को महाराष्ट्र का AICC प्रभारी नियुक्त किया गया. 

कांग्रेस नेता सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का महासचिव नियुक्त किया गया, कांग्रेस नेता दीपा दासमुंशी को केरल, लक्षद्वीप का महासचिव और तेलंगाना कांग्रेस का अतिरिक्त प्रभार नियुक्त किया गया, कांग्रेस नेता जीए मीर को झारखंड का महासचिव और अतिरिक्त प्रभार नियुक्त किया गया.

अविनास पांडे का जन्म

अविनास पांडे कांग्रेस के पूराने नेताओं में से एक है. उनका जन्म 26 जुलाई 1958 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में हुआ था. अविनाश पांडे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से संबंधित एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. वह युवा कांग्रेस के नेता रहे हैं और जब श्री मनिंदर सिंह बिट्टा अध्यक्ष थे तब उन्होंने भारतीय युवा कांग्रेस में महासचिव का पद संभाला था. उनके पत्नी की नाम प्रीति प्रांडे है और साथ ही उनके देवांग पांडे और दूसरे गौरांग पांडे हैं. 

राजनीति की दुनिया में अविनाश पांडे का करियर

अविनाश पांडे कांग्रेस के कई पदों पर काम कर चुके है, इतना ही नहीं उन्होंने साल 2008 में उद्योगपति राहुल बजाज के खिलाफ महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव लड़ा लेकिन वह राज्यसभा के लिए राहुल बजाज से एक वोट से हार गए. फिर साल 2010 में जून के महीने में महाराष्ट्र से राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिए नामांकन किया और उन्होंने जीत हासिल की. 

calender
23 December 2023, 08:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो