Manipur Violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने राज्य मंत्री नमेचा किपगेन के घर लगाई आग

Manipur Violence: मणिपुर में एक बार फिर से हिंसा भड़की इस बार उपद्रवियों ने बीते बुधवार को इंफाल वेस्ट जिले में राज्य मंत्री नमेचा किपगेन के घर में आग लगा दी। आपको बता दें कि इससे पहले 13 जून को भी कांगपोकपी जिले में देर रात हिंसा भड़की थी।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इससे पहले 13 जून को कांगपोकपी जिले में देर रात को हिंसा भड़की थी। इसमें आधुनिक हथियारों से लैस उरद्रवियों की गोलीबारी और आगजनी से 9 लोगों की मौत हुई थी।

Manipur Violence: मणिपुर में पिछले कुछ दिनों से भड़की हिंसा थमने का नाम ही नहीं ले रही है। बीते बुधवार को कुछ उपद्रवियों ने इंफाल वेस्ट के लाम्फेल क्षेत्र में राज्य मंत्री नमेचा किपगेन के घर में आग लगा दी। बताया जा रहा है कि यह घटना बुधवार शाम करीब साढ़े छह बजे की है।

अधिकारियों ने बताया है कि जब बदमाशों ने मंत्री नमेचा किपगेन के घर पर आग लगाई थी, तो वह उस वक्त घर पर मौजूद नहीं थे। आग की सूचना मिलते है वहां पर दमकल विभाग की कई गाड़िया मौजूद हुई जिससे आग पर काबू पाया गया। 

इससे पहले 13 जून को कांगपोकपी जिले में देर रात को हिंसा भड़की थी। इसमें आधुनिक हथियारों से लैस उरद्रवियों रकी गोलीबारी और आगजनी में नौ लोग मारे गए थे। जबकि 10 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

100  से अधिक लोगों की गई जानें

किपगेन समुदाय के नेता हैं आग के लिए अभी तक किसी समूह की जिम्मेदारी नहीं है मणिपुर में अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की समुदाय की मांग के विरोध में तीन मई को आदिवासी एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद हिंसक झगड़े शुरू हो गए थे। जिसमें अब तक 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 310 से अधिक घायल हो चुके हैं। इसके साथ ही हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर हो गए हैं।

मणिपुर के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह का कहना है कि अब तक कुल 1040 हथियार, 13,601 गोला बारूद और 220 तरह के बम बरामद किए जा चुके हैं। इस बीच इंफाल ईस्ट के जिला प्रशासन ने 14 जून को एक नोटिस जारी किया । जिसमें कर्फ्यू का समय सुबह 5 बजे से 9 बजे तक का कर दिया है।

calender
15 June 2023, 09:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो