मेधावी छात्रों से बोले CM योगी, देश में पहली बार 15 दिन के अंदर परीक्षा, 14 दिन में दिया परिणाम

मेधावी छात्र सम्मान समारोह में बोर्ड परीक्षाओं में उच्च अंक प्राप्त करने वाले 1,745 मेधावी विद्यार्थियों को आज लखनऊ में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को टैबलेट वितरण करने के साथ ही 18 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के भवनों व 125 विज्ञान प्रयोगशालाओं का लोकार्पण भी हुआ..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने UP बोर्ड, सीबीएसई (CBSE) और अन्य बोर्डो के मेधावी छात्रों को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने केंद्र और राज्यस्तरीय बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक लाने वाले हाई स्कूल और हायर सेकड्री के 1745 छात्रों का सम्मानित कर उन्हें टेबलेट दिया। इसके साथ ही 18 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के भवनों और 125 विज्ञान प्रयोगशालाओं का लोकार्पण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

परीक्षा का मतलब छात्र- छात्राओं को परेशान करना नहीं होना चाहिए। एक सामान्य मूल्यांकन का आधार होना चाहिए और मूल्याकंन का आधार प्रताड़ना से नहीं उसके क्षमता और उसके योग्यता को एक सामान्य परिस्थति में हम तौल करके देख सकते हैं और परिणाम हमारे सामने आएगा। लेकिन सबसे पहले शर्त नकल विहीन परीक्षा होनी चाहिए। पश्नपत्र एक समान्य प्रकृति का होना चाहिए जो उसका मूल्यांकन कर सके। इतना कठिन न हो जो परीक्षक हो उसे खुद उत्तर न आता हो।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि "मैंने विभाग को पहले ही कहा था कि क्या परीक्षा की प्रक्रिया में लगने वाले समय को हम सीमित नहीं कर सकते हैं। परीक्षा का मतलब छात्र-छात्रों को परेशान करना नहीं हो सकता। परिक्षा में एक सामान्य प्रकृति के प्रश्न होने चाहिए। नकल विहिन परीक्षाएं होनी चाहिए। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस लक्ष्य को प्राप्त किया जिसमें 15 दिन के अंदर परीक्षा, 14 दिन के अंदर परिणाम आए"।

 

calender
14 June 2023, 05:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो