जल्द पटरी पर दौड़ेगी मेरठ मेट्रो, एक साथ 700 यात्री कर सकते हैं सफर

Meerut Metro: मेरठ में बहुत जल्द मेट्रो ट्रेन की सुविधा शुरू होने वाली है. मेरठ मेट्रो को दुहाई के NCRTC डिपो में रखा गया है इसे असेंबल किया जाएगा. इसकी अभी टेस्टिंग की जाएगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Meerut Metro : उत्तर प्रदेश की जनता को एक बार फिर नई ट्रेन का सफर करने का मौका मिलने वाला है. मेरठ में बहुत जल्द मेट्रो सेवा की शुरू होने वाली है, इससे आवागमन पहले से बहुत आसान हो जाएगा. मेरठ मेट्रो का पहला ट्रेन सेट गाजियाबाद के दुहाई डिपो पहुंच गया है. तीन कोच वाले इस ट्रेन सेट बड़े ट्रेलरों पर लाया गया है. इसे दुहाई के NCRTC डिपो में रखा गया है इसे असेंबल किया जाएगा और कई तरह की टेस्टिंग की जाएगी. एनसीआरटीसी के एमडी श्री विनय कुमार सिंह ने हाल ही में मेरठ मेट्रो ट्रेनसेट के फर्स्ट लुक का अनावरण किया था.

120 किलो प्रतिघंटा स्पीड से चलेगी ट्रेन

मेरठ मेट्रो 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली है. इसका ट्रायल जल्द ही शुरू किया जाएगा. मेरठ मेट्रो 13 स्टेशन के साथ 23 किलोमीटर लंबा है. इसका तेजी से निर्माण हो रहा है. यह देश की पहली ट्रेन है जो नमो भारत ट्रेन और मेरठ मेट्रो रैपिड रेल ट्रांजिस्ट सिस्टम कॉरिडोर पर चलेगी. जानकारी के अनुसार यह ट्रेन मेरठ शहर के अंदर चलेगी. इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए NCRTC ने यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम लेवल 2 को हाईब्रिज लेवल 3 के साथ लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन में लागू किया है.

मेरठ मेट्रो की विशेषता

1. मेरठ मेट्रो का डिजाइन आधुनिक तरीके से बना हुआ है, इसमें यात्रियों को आराम और सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है.

2. मेरठ मेट्रो में एक साथ 700 से ज्यादा यात्री सफर कर सकते हैं.

3. यह ट्रेन हल्के वजन और स्टेनलेस स्टील से निर्मित है.

4. इसमें भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने की बेहतर व्यवस्था होगी. सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर कके साथ मेट्रो के संचालन को जोड़ा जाएगा.

5. एनर्जी बचाने के लिए इसमें दरवाजों में पुश बटन का प्रयोग किया गया है. इसकी मदद से केवल वही दरवाजे खुलेंगे जहां पुश बटन को दबाया जाएगा.

6. आपातकालीन निकास उपकरण, अग्निशाम यंत्र, अलार्म जैसे सुऱक्षा सिस्टम को जोड़ा गया है.

7. मेरठ मेट्रो में आपातकालीन स्थिति में मेडिकल स्ट्रेचर ले जाने के लिए ट्रेन में जगह की व्यवस्था, व्हील चेयर के लिए भी स्थान है.

calender
29 February 2024, 08:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो