Ram Mandir: अयोध्या में 18 जनवरी से नहीं होगा निजी भवन निर्माण कार्य, शासन ने दिया निर्देश- नहीं होगा कहीं भी मलबा इकट्ठा

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर पर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर से पहले अयोध्या में सफाई अभियान चलाया जा रहा है, जिसको देखते हुए प्रशासन ने निजी भवन निर्माण पर रोक लगवा दी है.

Sachin
Sachin

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए 18 जनवरी से निजी भवनों से जैसे कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, शासन ने स्पष्ट रूप से कह दिया है कि जहां भी मलबा इकट्ठा होता है तो उसे तत्काल प्रभाव से हटाया जाए. प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में 14 से 21 जनवरी तक गांवों, नगरों और पंचायतों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस अभियान का शुभारंभ करेंगे. 

14 से 21 जनवरी तक चलेगा प्रदेश सफाई अभियान 

इसके साथ ही जिला मुख्यालयों पर जनप्रतिनिधियों के साथ विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा. प्रदेश के सभी  सरकारी कार्यालयों में 14 से 21 जनवरी विशेष स्वच्छता अभियान शुरू होगा. जिसमें सभी कर्मचारी भागीदारी करेंगे. गंदगी को साफ कर सुंदर बनाया जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा से पहले सीएम योगी ने अयोध्या के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को दिशा-निर्देश दिए हैं कि सुरक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, यातायात को सुनिश्चित किया जाए. तााकी आने वाले अतिथिगणों को किसी भी प्रकार का कष्ट न हो. 

मंदिर के साथ स्कूल-कॉलेज भी सजाए जाएंगे

प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कॉलेज और स्कूलों को भी निर्देश दिया गया है कि वह उस अवकाश पर रहेंगे. 22 जनवरी के पूरे प्रदेश में शराब की दुकानों बंद किया गया है. इसके साथ पूरे प्रदेश में दीपोत्सव कार्यक्रम भी रखा गया है और इसके बाद प्रदूषण को न्यून रखने के लिए आतिशबाजी की जाएगी. सभी सरकारी कॉलेज और स्कूल को सजाने के लिए बोला गया है. सूचना प्रसारण विभाग की ओर से मंदिर के आसपास स्क्रीन भी लगाई जाएगी ताकि आसपास में रहने वाले लोग दर्शन करने के लिए भीड़ इकट्ठा न करें और वह प्राण प्रतिष्ठा के पूरे कार्यक्रम को ही स्क्रिन के माध्यम से देख प्रभु श्रीराम की स्थापना के इस ऐतिहासिक क्षण को देख सके. 

calender
11 January 2024, 06:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो