UP: निकाय चुनावों को लिए तैयार गाजीपुर, दो चरणों में होगा चुनाव

निकाय चुनाव को आज से कुछ ही दिन बचे है। आपको बता दें कल यानी 2 मई को 37 जिलों में चुनाव प्रचार रूक जाएगा। 4 मई को गाजीपुर में पहले चरण का चुनाव होगा जिसके बदलौअल 48 घंटे पहले प्रचार करना बंद होगा।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में सभी पार्टियां अपना चुनाव प्रचार कर रही है। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में दो चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण में 4 मई यानी को चुनाव होना है, दूसरे चरण में 11 मई को चुनाव होगा। निकाय चुनाव को आज से कुछ ही दिन बचे है। आपको बता दें कल यानी 2 मई को 37 जिलों में चुनाव प्रचार रूक जाएगा। 4 मई को गाजीपुर में पहले चरण का चुनाव होगा जिसके बदलौअल 48 घंटे पहले प्रचार करना बंद होगा।

पीटीआई भाषा से मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि गाजीपुर में बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। भाजपा ने अरविंद प्रजापति को बहादुरगंज विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। जहां समाजवादी पार्टी उम्मीदवार रियाज अंसारी का दबदबा है। अरविंद प्रजापति ने क्षेत्र में 70 प्रतिशत मुस्लिम मतदाताओं के समर्थन का दावा किया और कहा कि वो बीजेपी को वोट देने जा रहे हैं।

शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव 4 मई और 11 मई को दो चरणों में होने हैं। जिसमें वोटों की गिनती 13 मई को होगी। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, 2017 के चुनावों में 3.35 करोड़ के मुकाबले इस साल निकाय चुनाव में 4.32 करोड़ से ज्यादा लोगों ने मतदाता के रूप में नामांकन किया है।

राज्य चुनाव आयुक्त मनोज कुमार ने पहले चुनावों की अधिसूचना जारी करते हुए कहा था कि मेयर पद की 17 सीटों और पार्षद की 1420 सीटों पर ईवीएम से मतदान होगा। नगर पालिका परिषद अध्यक्षों की 199 सीटों, नगर पालिका परिषद सदस्यों की 5,327 सीटों, नगर पंचायत अध्यक्षों की 544 सीटों और नगर पंचायत सदस्यों की 7,178 सीटों के लिए बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। राज्य के 760 शहरी स्थानीय निकायों में कुल 14,684 पदों के लिए मतदान होगा।

Topics

calender
01 May 2023, 01:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो