UP Budget: योगी सरकार 5 फरवरी को करेंगे बजट पेश, 7.50 लाख करोड़ का होगा आकार... अधिसूचना हुई जारी

UP Budget Introduce 2024-25: लोकसभा चुनाव से पहले यूपी सरकार का यह महत्वपूर्ण बजट माना जा रहा है, क्योंकि पूरे भारत में सबसे सीटें यूपी में है. ऐसे में भाजपा प्रदेश को हल्के में न लेकर पूरी तैयारी के साथ जुट गई है.

Sachin
Sachin

UP Budget Introduce 2024-25: सीएम योगी की नेतृत्व वाली यूपी सरकार में इस बार 5 फरवरी को विधानसभा में बजट पेश करने जा रही है. बजट का आकार करीब 7.50 लाख करोड़ का रहने वाला है. अब सबकी निगाहें यूपी सरकार के इस बजट पर रहने वाली है. क्योंकि इसी वर्ष लोकसभा चुनाव होने हैं और प्रदेश में सबसे ज्यादा सीटें हैं. ऐसे में भाजपा किसी भी तरह से उत्तर प्रदेश को साधने में लगी गई है. 

शनिवार को भी होगी कार्यवाही 

विधानसभा ने बजट सत्र को पेश करने के लिए विधानसभा व विधान परिषद सचिवालय अधिसूचना जारी कर दी है. आधिकारिक सूचना के अनुसार इस बार शनिवार को भी सदन की कार्यवाही होगी. बता दें कि साल 2019 मे लोकसभा चुनाव की अधिसूचना 10 मार्च को हुई थी और इस बार भी यह सूचना 10 मार्च को जारी हो सकती है. इसलिए सरकार की कोशिश होगी कि फरवरी में बजट पारित करके सत्र को अनिश्चिकालीन के लिए स्थगित कर दिया जाए. 

पिछली बार हुई था बजट 22 फरवरी को पेश

पिछले वर्ष सरकार ने 20 फरवरी बजट सत्र बुलाया था और 22 फरवरी को बजट पेश किया था. इस बार विधानसभा सत्र ने दो फरवरी से विधानसभा मंडल ने अधिसूचना जारी कर दो फरवरी को बजट सत्र बुलाया है. पिछले साल के मुकाबले 17 दिन पहले ही बुला लिया है. बता दें कि इस साल विधानमंडल सत्र होने के कारण इसकी शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगी. 

calender
21 January 2024, 08:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो