India Canada के रिश्तों का कनाडा में पढ़ाई कर रहे छात्रों पर क्या असर पड़ेगा? अभिभावकों ने जताई चिंता

India-Canada Row: भारत-कनाडा तनाव के बीच चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. खालसा वॉक्स नामक संस्था ने बताया है कि कनाडा में स्टडी कर रहे पंजाब के स्टूडेंट हर साल 68,000 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

India-Canada Relations: खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को लेकर भारत-कनाडा के रिश्तों में दूरियां बढ़ती जा रही है. भारत कनाडा विवाद के मामले में दुनिया के कई देश भी शामिल हो गए है. दोनों देशों के बीच तकरार का असर आपसी रिश्तों के साथ ही व्यापार और कनाडा में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों पर भी पड़ रहा है. भारत ने कनाडा से आने वाले लोगों के वीजा पर अस्थायी रोक लगाई हुई है. 

बता दें कि पंजाब और ​हरियाणा के ज्यादातर युवा कनाडा में पढ़ाई करने और वहां पर बसने का सपना देखते हैं. पंजाब और हरियाणा से हर साल हजारों छात्र पढ़ाई करने के लिए कनाडा जाते हैं. अपने बच्चों को कनाडा भेजने के लिए अभिभावक लाखों रूपये खर्च करते हैं. दोनों देशों के रिश्तों के बीच बढ़ती दूरी ने भारतीय माता पिता की भी चिंता बढ़ा दी है.

इस बीच पंजाब के छात्रों से जुड़ी एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. खालसा वॉक्स नामक संस्था ने बताया है कि कनाडा में स्टडी कर रहे पंजाब के स्टूडेंट हर साल 68,000 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं. अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में फिलहाल 3.4 लाख भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. 

पंजाब के छात्र कनाडा में पढ़ाई के लिए करते है करोड़ों का इन्वेस्टमेंट 

भारत-कनाडा के बीच बढ़ते तनाव ने पंजाब के अभिभावकों की चिंता बढ़ाई हुई है. क्योंकि उन्होंने अपने बच्चों पर लाखों रूपये खर्च कर कनाडा पढ़ने के लिए भेजा है. खालसा बॉक्स की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के स्टूडेंट कनाडा में स्टडी के लिए हर साल 68,000 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट  करते है. एक अन्य रिपोर्ट की माने तो कनाडा में रहने वाले 20 लाख भारतीय उसके इकोनॉमी में 3 लाख करोड़ रूपये का योगदान देते है. स्टूडेंट वीजा प्रोसेसिंग एजेंसियों के अनुसार, फिलहाल 3 लाख 40 हजार पंजाबी छात्र कनाडा में पढ़ाई कर रहें हैं.

calender
25 September 2023, 08:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो