Himachal News: हिमाचल में अभी तक सामान्य नहीं हुए हालात, बंद पड़ी सड़कों को खोलने के प्रयास जारी

Himachal News: हिमाचल में पिछले तीन महीने में बारिश बाढ़ से तबाही मची थी, जिसका असर अभी तक खत्म नहीं हुआ है. राज्य में अभी भी हालात सामान्य नहीं हुए हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • सड़कें टूटने से यातायात प्रभावित
  • अभी भी 24 सड़कें हैं बंद

Himachal News: हिमाचल में भारी बारिश के कारण सड़कें टूट गई हैं, जिसमें से कुछ हिस्सा ज़मीन में धंस चुका है. इसका मुख्य कारण है लगातार बारिश का होना, जिसकी वजह से सड़कों पर पानी भर गया था. पिछले तीन महीने से विभाग सड़कों को खोलने की कोशिश में लगा है. राज्य में अभी भी लगभग 24 सड़कें बंद हैं, जिसको खोलने में विभाग को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

सड़कें खुलने में लगेगा समय

जितनी सड़कें बंद पड़ी हैं उनको खोलने के लिए समय लगेगा. सड़क निर्माण का कार्य तेज़ी से किया जा रहा है. इसपर लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ का कहना है कि 'भारी बारिश की वजह से सड़कों से पानी की निकासी नहीं हो रहा है जिसके चलते सड़कें टूट गई हैं. विभाग इन सड़कों को खोलने की कोशिश कर रहा है. ग्रामीण इलाकों में लोग जमीन से पानी की निकासी नहीं होने देते हैं.'

ये भी पढ़ें: आज पीएम मोदी पहुंचेंगे भोपाल, सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम

सड़कें खोलने के लिए बजट

राज्य में इतना ज़्यादा नुकसान हुआ है कि इसका पूरी तरह से आंकलन नहीं किया जा सकता है. सरकार ने बंद पड़ी सड़कों को खोलने के लिए प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों से पैसे लिए हैं.  सभी जिला उपायुक्तों द्वारा ने 56.93 करोड़ की धनराशि लोक निर्माण विभाग को दी है. इसके अलावा राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने लोक निर्माण विभाग को 170.31 करोड़ की धनराशि प्रदान की है. 

प्रदेश सरकार ने दी धनराशि 

केंद्र से प्राप्त धनराशि प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस साल की दोनों किश्तों का भुगतान किया.  जिसके साथ 389.27 करोड़ रिपये मिले हैं. इसके अलावा 200 करोड़ की धनराशि के साथ साथ पिछली बकाया धनराशि के तौर पर 189.27 करोड़ भी आए.  कुल मिलाकार प्रदेश सरकार को 750.07 करोड़ मिले हैं. 

calender
25 September 2023, 06:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो