पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से भारत को क्या मिलेगा ? इस रिपोर्ट में जानिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। वे यहां रक्षा और तकनीक क्षेत्रों के समझौतों पर बात करेंगे।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा
  • जेट इंजन की हो सकती है डील
  • वीजा का वेटिंग टाइम होगा कम

PM Modi US Visit: पूरी दुनिया की नजरें पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे पर हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बुलावे पर पीएम मोदी 21 से 24 जून तक चार दिनों की राजकीय यात्रा पर अमेरिका निकल चुके है। पीएम मोदी का ये दौरा कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है। भारत और अमेरिका ही नहीं, पूरी दुनिया की नजर इस दौरे पर टिकी है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों ही देशों के बीच कई स्तर पर बातचीत हो सकती है और महत्वपूर्ण रक्षा सौदों पर मुहर लग सकती है। 

मोदी के अमेरिकी दौरे से भारत को ये सब मिलने की उम्मीद

फाइटर जेट्स के इंजन भारत में तैयार करने को लेकर अमेरिका के साथ एक अहम डील हुई है। जिस पर इस मुलाकात के बाद काम शुरू हो सकता है।. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) के साथ करोड़ों डॉलर के समझौते के बाद जनरल इलेक्ट्रिक भारत में GE-F414 जेट इंजन का उत्पादन करने में सक्षम होगा।

अमेरिकी वीजा लेने के लिए भारतीयों को सबसे ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है, इसमें 600 दिनों तक का वक्त भी लग जाता है। अब पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे में इस पर भी बात हो सकती है. इससे पहले कुछ अमेरिकी सांसदों की तरफ से भी इस मुद्दे को उठाया गया था और भारतीयों के लिए वीजा वेटिंग टाइम को कम करने की मांग की गई थी। यानी अगर इस पर बात बनती है तो भारतीयों को अमेरिकी वीजा के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड को बड़े स्तर पर लेकर जाने की भी इस दौरे में बात हो सकती है। इस दौरे पर सेमीकंडक्टर्स, साइबर स्पेस, ऐरो स्पेस, स्ट्रेटजिक इंफ्रास्ट्रक्चर और कम्यूनिकेशन, कमिर्शियल स्पेस प्रोजेक्ट्स, क्वांटम कंप्यूटिंग,डिजिटल इकॉनमी, अंतरिक्ष मिशन और औद्योगिक के साथ साथ रक्षा क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर भी बात होगी।

पीएम मोदी के क्या रहने वाले है कार्यक्रम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में 21 तोपों की सलामी दी जाएंगी। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां वह 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे। योग दिवस समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे, जहां 22 जून को व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया जाएगा और वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन 22 जून की शाम पीएम मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को अमेरिकी संसद कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। ये दूसरा मौका होगा जब प्रधानमंत्री अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने इससे पहले 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था। 

अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के प्रमुखों से मिलेंगे पीएम मोदी

23 जून को पीएम मोदी कई अंतरराष्ट्रीय प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ), प्रोफेशनल्स और अन्य प्रतिष्ठित लोगों के साथ बातचीत करेंगे। वह भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 23 जून को पीएम के सम्मान में आयोजित दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन के प्रतिष्ठित‘रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर’में 23 जून को आयोजित कार्यक्रम में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

 

calender
20 June 2023, 01:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो