Jagannath Rath Yatra 2023: रथयात्रा उत्सव आज, मंदिर से निकल भक्तों के बीच पहुंचेंगे प्रभु जगन्नाथ

Jagannath Rath Yatra 2023: पटना में आज उड़ीसा के पुरी की तर्ज पर इस्कॉन मंदिर और गौड़ीय मठ से भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्राएं निकाली जायेंगी । मंगलवार यानी आज भगवान जगन्नाथ मंदिर से निकलकर भक्तों के बीत पहुंचेंगे और नगर का भ्रमण करेंगे।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पटना वासियों को आज भगवान जगन्नाथ के दर्शन होंगे इसकॉन मंदिर और गौड़ीय मठ की ओर से जगन्नाथ रथयात्रा की भव्य यात्राएं निकाली जायेंगी।

Jagannath Rath Yatra 2023: पटना वासियों को आज भगवान जगन्नाथ के दर्शन होंगे इसकॉन मंदिर और गौड़ीय मठ की ओर से जगन्नाथ रथयात्रा की भव्य यात्राएं निकाली जायेंगी। आपको बता दें कि करीब 5 लाख की लागत से तैयार किए गए हाइड्रोलिक सिस्टम से लैस रथ में भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र की प्रतिमाओं को विराजमान किया जायेगा।

पूजा-अर्चना के बाद होगा भगवान जगन्नाथ का श्रृंगार 

रथ यात्रा में दो रथ शामिल किए जायेंगे। हाइड्रोलिक सिस्टम से लैस रथ जो की लगभग 40 फूट का होगा उसपर भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा विराजमान होंगी जबकि छोटे रथ प्रसाद विचरण के लिए प्रयोग किया जायेगा। इसके लिए आयोजन समिति व मंदिर संमितियों ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। आज पूजा–अर्चना करने के बाद भगवान जगन्नाथ का श्रृंगार किया जायेगा।

हिंदू धर्म में जगन्नाथ रथ यात्रा का महत्व

आज 20 जून 2023 को ओडिसा के पुरी समेत देश के कई हिस्सों में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली जा रही है। इस यात्रा में शामिल होने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पुरी के जगन्नाथ मंदिर पहुंचते हैं। इसके अलावा अन्य दूसरे शहरों में भी रथ यात्रा निकाली जाती है।

हिंदू धर्म में रथ यात्रा का विशेष महत्व माना जाता है। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति जगन्नाथ जी की रथ यात्रा में शामिल होता है उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही पूरी साल उन लोगों के घर में लक्ष्मी नारायण की कृपा बरसती है।

किन देशों में निकाली जाती है जगन्नाथ यात्रा?

ओडिसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा बड़े ही धूम-धाम के साथ निकाली जाती है। इसके अलावा गुजरात, मथुरा, वाराणसी, दिल्ली, भोपाल, पंजाब, आंध्र प्रदेश, कानपुर, और अन्य दूसरे शहरों से भी निकाली जाती है।

calender
20 June 2023, 10:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो