Viral: क्या है 'व्हाट्स रॉन्ग विद इंडिया?' पढ़िए वायरल ट्रेंड के पीछे की कहानी

Viral Trend: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स 'भारत में क्या गलत है' (what's wrong with India)वाले पोस्ट से भर गया था. यहां वायरल ट्रेंड के पीछे की कहानी क्या है?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Viral Trend: मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर 'भारत में क्या गलत है' जैसे पोस्टों की बाढ़ आ गई. शाम तक, यह 2.5 लाख से अधिक पोस्ट के साथ एक ट्रेंड बन गया, और यहां तक ​​कि सरकार के नागरिक सहभागिता पोर्टल MyGovIndia ने भी इसमें भाग लिया. लेकिन 'भारत में क्या गलत है' ट्रेंड क्या है और यह वायरल क्यों हो रहा है? कहानी 10 दिन पहले शुरू हुई जब झारखंड के दुमका में एक स्पेनिश पर्यटक के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया. 

इस घटना के कारण सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर आक्रोश फैल गया, कई अकाउंट्स ने भारत में अपने यात्रा अनुभवों को साझा किया. हालाँकि, कुछ अकाउंट्स ने इस मौके को एक अवसर को तौर पर लिया जो कि भारत की छवि खराब करने के लिए था. 

पोस्ट की आई बाढ़

एक सप्ताह में ऐसे कई पोस्ट साझा किए गए, जिनमें भारत को "दुनिया की बलात्कार राजधानी" कहा गया.  इनमें से बहुत से पोस्ट 'भारत में क्या गलत है' वाक्यांश के साथ साझा किए गए थे. भारत में कुछ सोशल मीडिया के यूजर्स ने दावा किया कि इन पोस्टों पर बहुत से लाइक मिल रहे हैं और उन्होंने इसके लिए एक्स के एल्गोरिदम को दोषी ठहराया. 

भारत के लोगों ने दिया जबाव 

मंगलवार को, भारत में कई एक्स यूजर्स ने इस ट्रेंड के साथ कई पोस्ट साझा किए, लेकिन एक बदलाव के साथ. यूजर्स ने 'भारत में क्या गड़बड़ है' कैप्शन के साथ दूसरे देशों में हुई ऐसी ही घटनाओं की तस्वीरें और वीडियो शेयर किए. उद्देश्य यह साबित करना था कि एक्स का एल्गोरिदम ऐसे पोस्ट को बढ़ावा दे रहा था जिसमें 'भारत में क्या गलत है' वाक्यांश था और भारत विरोधी सामग्री साझा की गई थी. 

 

इसी ट्रेंड से विदेशियों को घेरा

इनमें से कुछ पोस्ट, जिन्हें 300 से कम फॉलोअर्स वाले उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किया गया था, को एक लाख से अधिक इंप्रेशन मिले. कमेंट और लाइक का अनुपात भी चौंका देने वाला था. भारतीय एक्स उपयोगकर्ताओं ने पश्चिमी देशों में खुलेआम शौच और नहाते लोगों की तस्वीरें और वीडियो साझा किए, और मजाकिया अंदाज में  'भारत में क्या खराबी है' ट्रेंड के साथ इसे जोड़ा. न केवल यूजर्स, बल्कि सरकार का नागरिक सहभागिता पोर्टल MyGovIndia ने इस ट्रेंड में हिस्सा लिया. 

calender
13 March 2024, 08:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो