Leonid Volkov: शीशा तोड़ा, आंसू गैस, हथौड़े से हमला, एलेक्सी नवलनी के सहयोगी को मारने की कोशिश

Leonid Volkov: लिथुआनियाई पुलिस ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति को उसके घर के बाहर पीटा गया था, जिसके बाद मामले की जांच की जा रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Leonid Volkov: एलेक्सी नवलनी के करीबी माने जाने वाले लियोनिद वोल्कोव पर मंगलवार को लिथुआनिया में उनके घर के बाहर हमला किया गया. नवलनी की प्रवक्ता किरा यर्मिश ने कहा कि लियोनिद वोल्कोव पर उनके घर के बाहर हमला हुआ. किसी ने कार का शीशा तोड़ दिया और उनकी आंखों में आंसू गैस फेंक दी, जिसके बाद हमलावर ने लियोनिद को हथौड़े से मारना शुरू कर दिया.

नवलनी के अभियान के साथ काम करने वाली जानी-मानी कार्यकर्ता, पुसी रायट की नाद्या टोलोकोनिकोवा द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में वोल्कोव का चेहरा सूजा हुआ दिख रहा है, उनकी आंख के नीचे और गाल पर बड़ी चोट के निशान हैं. दूसरी तस्वीर में उसका टूटा हुआ और खून से लथपथ पैर दिखाई दे रहा है.

हथौड़े से हमला 

नवलनी की प्रवक्ता किरा यर्मिश ने कहा, ''लियोनिद वोल्कोव पर उनके घर के बाहर हमला हुआ है. किसी ने कार की खिड़की तोड़ दी और उनकी आंखों में आंसू गैस फेंकी, जिसके बाद हमलावर ने लियोनिद को हथौड़े से मारना शुरू कर दिया.'' वोल्कोव की चोटों की कुछ तस्वीरें भी साझा की गईं. तस्वीर में देखा जा सकता है कि वोल्कोव की आंख काली पड़ गई है. उनके माथे पर लाल निशान है. वहीं, उनके पैर से खून बह रहा है.

हमले में आईं गंभीर चोटें

लियोनिद वोल्कोव पर हुए हमले की तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें देखा जा सकता है कि उनके माथे पर चोट के निशान, पैर के घाव से खून बहता हुआ और ड्राइवर के दरवाजे और खिड़की को नुकसान पहुंचा हुआ वाहन दिख रहा है. लिथुआनियाई पुलिस ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति को उसके घर के बाहर पीटा गया था और वे जांच कर रहे हैं. 

कौन हैं एलेक्सी नवलनी 

नवलनी को पुतिन का कट्टर विरोधी माना जाता है और उन्होंने भ्रष्टाचार से लड़ने और लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किया है. 1976 में जन्मे नवलनी ने कानून की पढ़ाई की और खुद को एक सफल वकील के रूप में स्थापित किया, लेकिन 2008 में उन्होंने सरकारी कंपनियों के घोटालों को उजागर करने वाला एक ब्लॉग लिखा. इस एक ब्लॉग की बदौलत उनकी पहचान कई गुना बढ़ गई. इसके अलावा सरकार में कई नेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों को भी इस्तीफा देना पड़ा. नवलनी आतंकवाद के आरोप में 19 साल की सज़ा काट रहे थे और उन्हें 'आर्कटिक सर्कल' के ऊपर एक जेल कॉलोनी में रखा गया था. जेल में ही एलेक्सी नवलनी की मृत्यु हो गई थी.

calender
13 March 2024, 06:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो