Ram mandir donation : राम लला के लिए कहां से क्या आया, किसने क्या-क्या दान दिया, यहां देखें पूरी डिटेल

Ram mandir donation : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे थे.पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला की मूर्ति का अनावरण किया. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की शुरुआत मंगल ध्वनि के बीच हुई.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हो चुकी है. प्रभु राम के डिजिटल दर्शन देश के साथ ही पूरी दुनिया कर चुकी है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए गर्भ गृह में प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहे. इसके साथ ही देश- दुनिया से बड़ी हस्तियां यहां पहुंची थीं. राम लला के लिए देश और दुनिया भर से राम लला के लिए उपहार आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे थे.पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला की मूर्ति का अनावरण किया. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की शुरुआत मंगल ध्वनि के बीच हुई.

इस अवसर पर रामलला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार योगीराज अरुण ने कहा क‍ि मुझे लगता है कि मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं. कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सपनों की दुनिया में हूं. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि देश के कोने-कोने से राम लला के लिए उपहार आया है. उन्होंने कहा कि मंदिर के लिए घंटा कासगंज से आया तो नीचे पड़ने वाली राख रायबरेली के ऊंचाहार से आई है.

गिट्टी मध्य प्रदेश के छतरपुर से तो ग्रेनाइट तेलांगाना से आया है. पत्थर राजस्थान के भरतपुर से आया है तो दरवाजों की लकड़ी महाराष्ट से आई है. उस दरवाजे पर पर सोने और डायमंड का काम मुंबई के एक व्यापारी ने किया है. गरुण की मूर्ति राजस्थान के कलाकार ने बनाई है. लकड़ी के काम के कारीगर कन्याकुमारी के हैं और कपड़े और भगवान के वस्त्र दिल्ली के एक युवक मनीष त्रिपाठी ने बनाए. आभूषण लखनऊ से बनवाए गए हैं. इनकी नक्काशी राजस्थान में हुई है. देश का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां से राम मंदिर के लिए समर्पण ना आया हो.

calender
22 January 2024, 05:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो