Baloch Movement: इस्लामाबाद की सड़कों पर बलोचों ने किया जमकर प्रदर्शन, रैली कर राजधानी को किया चक्का-जाम, देखें वीडियो

Baloch Movement In Islamabad: ब्लूचिस्तीनियों ने पाकिस्तान सरकार के खिलाफ आंदोलन तेज कर दिया है. जहां हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और इस आंदोलन को अहम मोड़ देने वाली घटना 23 साल के बलूच युवक की हत्या.

Sachin
Sachin

Baloch Movement In Islamabad: भारत-पाकिस्तान बंटवारा होने के बाद ब्लूचिस्तान को एक स्वतंत्र राष्ट्र बनने की राह पर चलने की कोशिश में लग गया था. लेकिन पाकिस्तान की सरकार और सेना को कुछ और मंजूर था, उसने ब्लूचिस्तान कब्जा कर लिया और उसके बाद से ब्लूचिलस्तान के लोग लगातार एक अलग राष्ट्र बनाने की बात कर रहे हैं. साथ ही समय-समय पर पाकिस्तान के खिलाफ आंदोलन भी करते रहते हैं. ऐसा ही एक बार फिर देखने को मिल रहा है कि जब ब्लूचिस्तान के लोग पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की सड़कों पर उतर कर एक विशाल आंदोलन कर रहे हैं. 

ब्लूचिस्तीनियों ने पाकिस्तानियों के खिलाफ आंदोलन किया तेज 

बीते कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि ब्लूचिस्तीनियों ने पाकिस्तान सरकार के खिलाफ आंदोलन तेज कर दिया है. जहां हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. इस आंदोलन को अहम मोड़ देने वाली घटना 23 साल के बलूच युवक की हत्या. हाल ही में मोला बख्स नाम के शख्स हत्या पाकिस्तान सेना ने कर दी थी. युवक को 20 नंवबर को सेना ने हिरासत में ले लिया और 23 नंवबर को शूटआउट कर हत्या कर दी. इसके बाद से ब्लूची लगातार पाकिस्तान के खिलाफ इकट्ठा होकर नारे लगा रहे हैं. उन्होंने इस्लामाबाद को चारों से घेराव कर दिया है. इस दौरान उन्होंने सड़क पर करीब 1600 किलोमीटर लंबा मार्च भी निकाला. 

महरंग बलूच कर रही है आंदोलन का नेतृत्व

इस पूरे आंदोलन का नेतृत्व विपक्षी नेता महरंग बलूच कर रही हैं, उन्हीं नेतृत्व में इस्लामाबाद की सड़कों पर आ गए हैं. दूसरी तरफ महरंग ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि वह हमारे बड़ी संख्या में कथित तौर पुरूषों को अगवा कर रहे हैं. वहीं, गुरुवार को पुलिस ने आंदोलनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया और पानी की बौछारे कर दीं. वहीं, विपक्षी नेता महरंग ने जब राजधानी इस्लामाबाद में प्रवेश किया तो उनको और अन्य 200 लोगों को हिरासत में ले लिया गया. 

सिक्योरिटी ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठीचार्ज 

ब्लूचों ने रेड वाले एरिया कार्यकारी, न्यायिक और विधायी भवन में पहुंचे तो उन्हें यहां पर आने के लिए मनाई थी, लेकिन इसके बाद आंदोलनकारी वहां पर पहुंच गए. ऐसे में मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने लाठी चार्ज शुरू कर दिया. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें साफतौर से देखा जा सकता है कि बलूच महिलाओं के गर्जनापूर्ण नारे और राज्य दमन और हिंसा के खिलाफ प्रतिरोध का चेहरा बनी हुई हैं. न्यायेतर हत्याओं, जबरन गायब करने और अधिकारों के हनन के खिलाफ इस जन आंदोलन का नेतृत्व करने वाली सभी बलूच महिलाओं को नारीवादी सलाम!

calender
24 December 2023, 11:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो