Canada-China: 'चीन की धमकी से डरने वाल नहीं कनाडा', प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ड्रैगन को दिया कड़ा जवाब

बीजिंग द्वारा कनाडा के राजनयिक को देश छोड़ने का निर्देश देने के बाद पीएम जस्टिन ट्रूडो का बयान सामने आया है। ट्रूडो ने कहा कि चीन की धमकी से कनाडा डरने वाला नहीं है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • कनाडा से चीनी राजदूत को निकाले जाने के बाद चीन ने भी बदले की कार्रवाई करते हुए कनाडाई राजदूत को देश छोड़ने के निर्देश दिए है।

Canada-China: कनाडाई सरकार द्वारा चीनी राजनयिक को निकालने के बाद से ड्रैगन काफी आगबबूला है। मंगलवार को बीजिंग ने बदले की कार्रवाई करते हुए शंघाई स्थित वाणिज्य दूतावास में तैनात कॉन्स्युल जनरल को 13 मई तक देश छोड़ने का निर्देश दिया है। चीन के इस फैसले पर कनाडा के पीएम की प्रतिक्रिया दी है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने चीन को कड़ा जवाब देते हुए कहा कि कनाडा चीन से डरने वाला नहीं है। मंगलवार को मीडिया से बातचीत में पीएम ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार ने इस सप्ताह सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद टोरंटो स्थित चीनी राजनयिक झाओ वेई को देश से निष्कासित करने का फैलसा लिया है। दरअसल, बीजिंग ने कहा था कि चीन कनाडा के एक राजनयिक को जैसे को तैसा कदम के तहत निष्कासित कर कर रहा है।  

हम डरने वाले नहीं-ट्रूडो

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार को मालूम था कि चीन जवाबी कार्रवाई कर सकता है। हमें पता है कि बदले की कार्रवाई की जा रही, लेकिन हम डरने वाले नहीं है। उन्होंने कहा कि हम कनाडाई लोगों को विदेशी हस्तक्षेप से सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार है। ट्रूडो ने कहा कि हमने बहुत ही स्पष्ट संदेश देने के लिए एक जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ने का फैसला लिया है। हम विदेशी हस्तक्षेप को स्वीकार नहीं करेंगे। अगला कदम चाहे जो भी हो, हम भयभीत नहीं होंगे।

आखिर क्या है मामला?

कनाडा सरकार ने एक खुफिया रिपोर्ट में किए गए खुलासे के बाद सोमवार को चीनी राजनयिक झाओ वेई को देश से निष्कासित कर दिया था। कनाडा खुफिया विभाग की रिपोर्ट में दावा किया गया कि चीनी राजनयिक ने देश के आतंरिक मसलों और कनाडाई सांसद को निशाना बनाने की कोशिश की है। हालांकि, बीजिंग ने इन सभी आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि चीन को दूसरे देश के आतंरिक मसलों में हस्ताक्षेप करने की दिलचस्पी नहीं है।

calender
10 May 2023, 03:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो