Pakistan: अल कादिर ट्रस्ट केस क्या है? जिसमें पूर्व पीएम इमरान खान हुए गिरफ्तार

पूर्व पीएम इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बाहर से पाक रेंजर्स ने गिरफ्तार कर लिया था। उनकी गिरफ्तारी अल-कादिर ट्रस्ट मामले में हुई है। अब सवाल उठता है कि आखिर अल कादिर ट्रस्ट केस क्या है? इसमें इमरान खान की क्या भूमिका रही है?

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • इमरान की गिरफ्तारी को लेकर राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने एक मई को वारंट जारी किया था।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी तोशखाना मामले में नहीं की गई है। पाक रेंजर्स ने उन्हें इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बाहर से अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया है। आखिर यह क्या मामला है जिसमें इमरान खान इतने बुरे फंस गए है? इस मामले में इमरान खान की भूमिका का भी जिक्र किया जा रहा है।

मंगलवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को पाकिस्तानी रेंजर्स ने गिरफ्तार कर लिया है। पाक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बाहर से गिरफ्तार किया गया है। पीटीआई अध्यक्ष एक मामले में पेशी के लिए हाईकोर्ट पहुंचे थे। रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान की गिरफ्तारी को लेकर राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने एक मई को वारंट जारी किया था। 

इमरान खान लंबे समस से तोशखान मामले में फंसे हुए है। इस मामले में भी उनकी गिरफ्तारी होने वाली थी। उन पर करीब 140 से अधिक मामले चल रहे हैं। ऐसे में अब सवाल उठता है कि आखिर अल-कादिर ट्रस्ट मामल क्या है। जिसमें उनकी गिरफ्तारी की गई है। 

क्या है अल-कादिर ट्रस्ट केस 

दरअसल, यह मामला अल कादिर ट्रस्ट विश्वविद्यालय से जुड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते बुधवार को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरा (एनएबी) ने पूर्व पीएम इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीवी और पीटीआई से जुड़े कई नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इमरान खान पर आरोप है कि देश के प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने अपनी पत्नी बुशरा बीबी और पीटीआई के कुछ नेताओं के साथ मिलकर अल-कादिर विश्वविद्यालय प्रोजेक्ट ट्रस्ट का गठन किया था। इसका उद्देश्य सोहावा जिला झेलम में अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए अल-कादिर विश्वविद्यालय स्थापित करना था। बनी गाला हाउस, इस्लामाबाद के रूप में इस ट्रस्ट के पते का उल्लेख किया गया। 

जमीन को गैर कानूनी तरीके से हड़पा 

इमरान खान और उनकी उनकी पत्नी पर आरोप है कि विश्वविद्यालय के लिए उन्होंने एक रेशिडेंशियल कॉम्प्लेक्स की जमीन को गैर कानूनी तरीके से हड़प लिया था। इसके लिए दोनों ने देश के सबसे रहीस व्यक्ति मलिक रियाज को धमकी तक दी थी। इसके अलावा पूर्व पीएम इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और पीटीआई के कई नेताओं पर राष्ट्रीय खजाने को 190 मिलियन पाउंड का नुकसान पहुंचाने का भी आरोप है। इसी सिलसिले में इमरान खान को एनएबी ने गिरफ्तार किया है। 

calender
10 May 2023, 01:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो