Corona Update: सिंगापुर में सब-वैरिएंट JN.1 के मामले बढ़े, पिछले हफ्ते 965 मामले दर्ज किए गए...

Corona Update: कोरोना के मामले हर देश में बढ़ते जा रहे है. जोर कई सारे लोग कोरोना के बढ़ते सक्रमण से ग्रसित है. सिंगापुर में काफी मामले देखने को मिले हैं. पिछले एक हफ्ते में 965 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है. कई लोगों की हालत गंभीर है.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

Corona Update: कोरोना के मामले हर दिन बढ़ते मजर आ रहे है. सिंगापुर में कोरोना के कई सारे मामले दर्ज किए गए. कोरोना के   965  मामलों की पहचान की गई है. इसके साथ ही आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या 23 से बढ़कर 32 हो गई है. 2023 के किसी हफ्ते के दौरान अस्पताल में भर्ती होने वाले कोरोना संक्रमितों की यह काफी बड़ी संख्या है.  आईसीयू  में भर्ती होने वालो की संख्या भी काफी ज्यादा है. 

कोराना मामले बढ़ने की वजह

जानकारी के मुताबिक, नए मामलों में ज्यादातर तलाक जेएन.1 से पीड़ित हैं. यह कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BA.2.86 का एक उप-स्वरूप है। विशेषज्ञों के पोर्टफोलियो की रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्दी में मास्क नही पहनने की वजह से कोरोना के मामले बढ़े है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

स्वास्थ्य मंत्रालय (वैज्ञानिक एच) ने बताया कि अभी तक मिली जानकारी और अंतरराष्ट्रीय-घरेलू आंकड़ों के आधार पर ऐसा कोई स्पष्ट संकेत नहीं है कि बी.2.86 या जे.एन.1 अन्य पहलुओं की तुलना में अधिक संदिग्ध हैं या गंभीर हालत की वजह बन सकेगा. 

WHO ने घोषित किया 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना का नया सब-वैरिएंट जेन.1 (JN.1) 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' की शुरुआत की है.  हालाँकि, यह भी कहा गया कि इससे लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है. इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अब तक मिले आंकड़ों और हालात को देखते हुए जेएन.1 के वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को फिलहाल कम ही माना जा रहा है.

भारत में पहला मामला कब आया

भारत में  ‘जेएन.1’ का पहला मामला आठ दिसंबर को केरल में 79 वर्षीय एक महिला का मिला था. उनको हल्के लक्षण थे. इससे साथ ही तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले का एक यात्री सिंगापुर में ‘जेएन.1’ स्वरूप से संक्रमित पाया गया था. बीते एक हफ्ते में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए आए मरीजों के सभी सैंपल में यह नया उप स्वरूप मिला है जो 40 से ज्यादा देशों में संक्रमण को बढ़ावा दे रहा है. इसके साथ ही 11 रोज्यों में कोरोना के मामले बढ़े है. 

calender
06 January 2024, 11:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो