Corona Case: भारत में तेजी से फैल रहा कोविड-19 का सब-वैरिएंट जेएन.1, अब तक आए 157 केस... जानें इन राज्यों का हाल

Corona Cases: देश में कोविड मामलों की संख्या में तेजी और जेएन.1 सब-वैरिएंट का असर होने के कारण केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से बचाव बरतने को कहा है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • भारत में एक दिन में कोविड-19 के 702 मामले सामने आए हैं.
  • बढ़ते ठंड के कारण कोविड-19 के नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं.

Corona Cases: देश में कोविड-19 के सब-वैरिएंट जेएन.1 की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसकी कुल संख्या 157 है, जिसमें सबसे अधिक मामला केरल राज्य में पाया गया है. दरअसल यहां 78 मामले दर्ज किए गए हैं, साथ ही गुजरात में 34 मामले पाए गए हैं. 

इन राज्यों में कोविड का असर 

मिली रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में कोविड मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जबकि 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जेएन.1 सब-वैरिएंट की अपना असर तेजी से दिखा रहा है. इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के मुताबिक इन राज्यों में इसके अधिक मामले बताए जा रहे हैं, जैसे केरल में 78, गुजरात में 34, कर्नाटक में 8, महाराष्ट्र  में 7, राजस्थान 5, तमिलनाडु 4, तेलंगाना 2 एवं दिल्ली में अभी एक केस देखने को मिला है.

जेएन.1 के मामलों में तेजी 

INSACOG (इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम) के आंकड़ों के हिसाब से दिसंबर महीने में देश में दर्ज किए गए 141 कोविड मामलों में JN.1 की संख्या अधिक थी. वहीं नवंबर में इस तरह के 16 मामलों का पता चला था. जबकि कोरोना वायरस के जेएन.1 सब-वैरिएंट को पहले BA.2.86 वंश के रूप में वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में विभाजित किया गया था. साथ ही विश्व संस्था ने बताया था कि, मूल वंश को वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया है. मगर हाल के कुछ दिनों में कई देशों से जेएन,1 के मामले देखे गए हैं. 

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट 

मिली रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते दिन यानी गुरुवार को बताया कि, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 702 मामले सामने आए हैं. जिसके आधार पर 24 घंटे के अंदर 6 लोगों के मरने की खबर है, जबकि इससे पहले बीते 22 दिसंबर को देश में 752 नए मामले दर्ज किए गए थे. बताया जा रहा है कि, बढ़ते ठंड के कारण कोविड-19 के नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं.

calender
29 December 2023, 07:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो